×

India-Egypt Relation: मिस्र के लिए जरूरी है भारत से गहरी दोस्ती

India-Egypt Relation: गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति अल-सिसी की भारत यात्रा महत्वपूर्ण क्षेत्रीय घटनाओं की पृष्ठभूमि में हो रही है, जो पारस्परिक हित के लिए सहयोग के लिए आधार स्थापित करने और संबंधों को नए और अब तक अनछुए क्षेत्रों में ले जाने का अवसर प्रदान करती है।

Neel Mani Lal
Published on: 25 Jan 2023 2:20 PM GMT
Deep friendship with India is necessary for Egypt
X

Deep friendship with India is necessary for Egypt (Social Media)

India-Egypt Relation: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी की मौजूदगी पुरानी यादों और राजनीति से भरपूर है, जो बदलते क्षेत्रीय माहौल में दोनों देशों के लिए इसके महत्व को पहचानते हुए एक मूल्यवान पुराने रिश्ते को फिर से हासिल कर रही है। दशकों से दोनों देश उन प्रमुख दिनों से महत्वपूर्ण रूप से विकसित हुए हैं जब मिस्र के गमाल अब्देल नासिर और भारत के जवाहरलाल नेहरू ने 1950 के दशक में शीत युद्ध की ऊंचाई पर गुटनिरपेक्ष आंदोलन की स्थापना के लिए यूगोस्लाविया के जोसिप टीटो के साथ मिलकर काम किया था। सबसे अधिक आबादी वाले अरब देश मिस्र ने पारंपरिक रूप से इस क्षेत्र में जो सांस्कृतिक और राजनीतिक प्रभाव डाला है, उसके कारण भारत काहिरा के साथ अपने संबंधों को गहरा करने का इच्छुक है।

नए अवसर

गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति अल-सिसी की भारत यात्रा महत्वपूर्ण क्षेत्रीय घटनाओं की पृष्ठभूमि में हो रही है, जो पारस्परिक हित के लिए सहयोग के लिए आधार स्थापित करने और संबंधों को नए और अब तक अनछुए क्षेत्रों में ले जाने का अवसर प्रदान करती है। निश्चित रूप से दोनों देशों के पास पहले से ही ठोस नींव है जिस पर इन नई पहलों का निर्माण किया जा सकता है। अल-सिसी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच पहले से ही व्यक्तिगत बातचीत हो चुकी है - मोदी ने अगस्त 2015 में काहिरा का दौरा किया, जबकि अल-सिसी अक्टूबर 2015 में भारत-अफ्रीका फोरम के लिए भारत में थे, और फिर सितंबर 2016 में द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आये थे। पिछले साल के अंत में भारतीय रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री सहित मंत्री स्तर पर कई आदान-प्रदान हुए हैं।

व्यापारिक और आर्थिक रिश्ते

भारत और मिस्र में व्यापार संबंध फले-फूले हैं। द्विपक्षीय व्यापार 2018-19 में 4.55 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2021-22 में 7.26 बिलियन डॉलर हो गया जो पिछले वर्ष की तुलना में 75 प्रतिशत अधिक है। भारत अब मिस्र के लिए तीसरा सबसे बड़ा निर्यात बाजार और इसका छठा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार बन गया है। भारतीय कंपनियों ने मिस्र में कुछ उच्च मूल्य वाली परियोजनाओं में भी निवेश किया है, जैसे पोर्ट सईद में 1.5 बिलियन डॉलर का पीवीसी और कास्टिक सोडा संयंत्र।

रक्षा संबंध

द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को संयुक्त रक्षा समिति के माध्यम से मैनेज किया जा रहा है, जिसकी 2006 से अब तक नौ बार बैठक हो चुकी है। रक्षा सहयोग में नौसेना और वायु सेना के संयुक्त अभ्यास, कई प्रशिक्षण कार्यक्रम, और एक दूसरे की रक्षा प्रदर्शनियों में भागीदारी शामिल है। दोनों पक्ष रक्षा उद्योग क्षेत्र में सहयोग की तलाश कर रहे हैं।

लाल सागर और सुएज नहर

लाल सागर स्थित सुएज नहर का उपयोग हर साल लगभग 19,000 जहाजों द्वारा किया जाता है। ये वैश्विक व्यापार का 12 प्रतिशत परिवहन करता है, जिसकी कीमत 700 बिलियन डॉलर है। लगभग 4.8 मिलियन बैरल प्रति दिन कच्चे तेल को नहर के माध्यम से दोनों तरफ ले जाया जाता है। इसमें से लगभग 500,000 बैरल/दिन कच्चा तेल अमेरिका, लैटिन अमेरिका और अल्जीरिया से सुएज नहर के माध्यम से भारत भेजा जाता है। यह भारत को नहर के माध्यम से कच्चे तेल का सबसे बड़ा आयातक बनाता है। रूस, सऊदी अरब, इराक, लीबिया और अल्जीरिया के बाद भारत सुएज के माध्यम से तेल उत्पादों का छठा सबसे बड़ा निर्यातक भी है। सुएज से होकर गुजरने वाले भारत के व्यापारिक व्यापार का कुल मूल्य 200 बिलियन डॉलर है, जो कि भारत के वैश्विक व्यापार का एक-चौथाई है। तेल उत्पादों के अलावा, भारतीय प्रमुख निर्यात हैं: रसायन, लोहा और इस्पात, मशीनरी, कपड़ा, कालीन और हस्तशिल्प।

नेहरू और नासेर

जवाहरलाल नेहरू और मिस्र के नेता नासेर के बीच वर्षों की घनिष्ठता रही लेकिन अनवर सादात के समय में दोनों देशों की मित्रता ने अपना अधिकांश सार खो दिया था। अनवर सादात ने पश्चिमी शक्तियों के साथ संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित किया था, जबकि उनके बाद होस्नी मुबारक ने 1983 में गुट निरपेक्ष शिखर सम्मेलन के दौरान एक कथित राजनयिक मामूली बात पर पच्चीस वर्षों तक नाराजगी जताई थी। वे फिर 2008 में ही भारत आये।

संबंधों में सुधार

मोहम्मद मोरसी के कार्यकाल के दौरान संबंधों में सुधार का कुछ वादा किया गया था। मार्च 2013 में भारत में, मोरसी ने उन्नत आर्थिक संबंधों की बात की और यहां तक कि "ई-ब्रिक्स" का भी उल्लेख किया, जिसमें "ई" इस महत्वपूर्ण साझेदारी में मिस्र की सदस्यता का प्रतिनिधित्व करता है। लेकिन मोरसी को जल्द ही जुलाई में हटा दिया गया और मिस्र राजनीतिक अस्थिरता और आर्थिक उथल-पुथल में डूब गया। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात से बड़े पैमाने पर मिली खैरात पर मिस्र का काम चला। पिछले कुछ वर्षों में बहुत कुछ बदल गया है। हालांकि गंभीर आर्थिक समस्याएं बनी हुई हैं।

खाड़ी और पश्चिम एशियाई जुड़ाव

पिछले कुछ वर्षों में मिस्र पश्चिम एशिया, लाल सागर, हॉर्न ऑफ़ अफ्रीका और सामान्य रूप से अफ्रीकी मामलों में विकास में एक केंद्रीय खिलाड़ी के रूप में उभरा है। हालांकि महत्वपूर्ण रूप से खाड़ी की राजशाही पर निर्भर मिस्र ने सीरिया में शासन-परिवर्तन का समर्थन करने से इनकार कर दिया है। इसने यमन में युद्ध का भी विरोध किया है। साथ ही यह भी कहा है कि इसके सशस्त्र बल अपने जीसीसी भाइयों की सुरक्षा के लिए किसी भी खतरे को रोकने के लिए उपलब्ध हैं। बहरहाल, वर्तमान परिस्थितियों में मिस्र के लिए भारत जैसे शक्तिशाली देश के साथ गहरी दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण है। उम्मीद की जाती है अब इस दिशा में और डेवलपमेंट नजर आएंगे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story