×

Pulwama Attack का गुनहगार और मसूद अजहर के करीबी दाऊद मलिक की हत्या, अज्ञात हमलावरों ने मारी गोली, PAK में दहशत

Pakistan News: ख़बरों के मुताबिक, अजहर मसूद के करीबी दाऊद मलिक को भी गोलियों से छलनी कर दिया गया। पुलवामा हमले के बाद जब भारतीय वायु सेना ने बदले की कार्रवाई की, तब पाकिस्‍तान के बालाकोट एयर स्ट्राइक में दाऊद मलिक बच निकला था।

aman
Report aman
Published on: 21 Oct 2023 2:54 PM GMT (Updated on: 21 Oct 2023 3:13 PM GMT)
dawood malik killed in pakistan
X

दाऊद मलिक और मसूद अजहर (Social Media) 

Pakistan News : पाकिस्तान की धरती पर भारत के 'मोस्ट वांटेड आतंकियों' की हत्याओं का सिलसिला जारी है। जी हां, शनिवार (21 अक्टूबर) को खबर आई कि जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) के करीबी दाऊद मलिक (Dawood Malik) की हत्या गोली मारकर कर दी गई। दाऊद का मर्डर उत्तरी वजीरिस्तान (North Waziristan) में कर दी गई। इस बार भी अज्ञात हमलावरों ने इस वारदात को अंजाम दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि, दाऊद मलिक पुलवामा हमले (Pulwama Attack) में शामिल था। इन घटनाओं से मुंबई के 26//11 हमलों का मास्‍टर माइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) भी सदमे में है। क्योंकि, बीते दिनों PoK में सुरक्षा घेरे में एक कार में बैठाकर उसके बेटे को कहीं ले जाते देखा गया था। पाकिस्तान में भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों की हत्याओं पर वहां की खुफिया एजेंसी आईएसआई के भी कान खड़े हैं। ISI समझ नहीं पा रहा कि वो क्या करे और क्या ना करे।

...बालाकोट एयर स्ट्राइक में बच निकला था

पाकिस्तान से आ रही खबरों के मुताबिक, दावा किया जा रहा है कि उत्तरी वजीरिस्तान में भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी मार गिराया गया। इसका नाम दाऊद मलिक़ है। पिछली कई अन्य वारदातों की तरह अज्ञात हमलावरों ने उसे गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया। बता दें, ये वही आतंकी था जो भारतीय वायुसेना के बालाकोट एयर स्ट्राइक में बच निकला था। भारत ने ये कार्रवाई पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए पाकिस्तान में की थी। तब भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसियों के पास दाऊद मलिक के वहीं छिपे होने की सूचना मिली थी।

ये भी पढ़ें...Jammu Kashmir: आतंकिवादियों ने की एक कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या, इलाके में मचा हड़कंप

कई आतंकी संगठनों से जुड़ा था

हालांकि, पिछली बार की तरह इस बार किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया। अज्ञात हमलावरों की गोलियां उसके शरीर के आर-पार हो गई। दाऊद मलिक को जैश-ए-मोहम्मद के सरगना और भारत के एक अन्य मोस्ट वांटेड मसूद अजहर का करीबी माना जाता है। इसके अलावा, वो लश्कर-ए-जब्बार (Lashkar-e-Jabbar) और लश्कर-ए-झांगवी (Lashkar-e-Jhangvi) जैसे आतंकी संगठनों के साथ भी जुड़ा रहा था। वो पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के संरक्षण में था।

PAK-कनाडा-ब्रिटेन में कई मोस्ट वांटेड ढ़ेर

सिर्फ पाकिस्‍तान ही नहीं बल्कि दुनिया भर में भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों के मारे जाने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।कनाडा में हरदीप सिंह निज्‍जर (Hardeep Singh Nijjar) की मौत के बाद दोनों देशों के रिश्ते बेहद नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। इससे पहले, पिछले दिनों पाकिस्तान के दो आतंकी शाहिद लतीफ (Shahid Latif) और मुल्‍ला बाहौर (Mulla Bahaur) उर्फ होर्मुज का नाम भी इसी लिस्ट में जुड़ा था। लतीफ को पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड बताया जाता रहा है, जबकि मुल्ला बाहौर आईएसआई का एजेंट था। ब्रिटेन में भी एक मोस्ट वांटेड की हत्या हुई थी।

ये भी पढ़ें...Pakistan News: पाकिस्तान में हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर की हत्या, कश्मीर में कई आतंकी घटनाओं को दिया था अंजाम

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story