×

UNSC में भारत का पाक को तीखा जवाब, कश्मीर पर अवैध कब्जा तुरंत छोड़ो, अनुकूल माहौल में ही बातचीत संभव

India Pakistan News In Hindi: UNSC की बैठक में पाकिस्तान की ओर से कश्मीर का मुद्दा उठाने पर भारत ने पड़ोसी मुल्क पर बड़ा जवाबी हमला बोला।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 17 Nov 2021 4:16 AM GMT
UNSC में भारत का पाक को तीखा जवाब, कश्मीर पर अवैध कब्जा तुरंत छोड़ो, अनुकूल माहौल में ही बातचीत संभव
X

डॉ काजल भट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

India Pakistan News In Hindi: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की एक बैठक (UNSC Ki Baithak) के दौरान भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) को एक बार फिर घेरते हुए कड़ी फटकार लगाई है। पाकिस्तान की ओर से कश्मीर का मुद्दा (Kashmir Ka Mudda) उठाए जाने के बाद भारत की प्रतिनिधि ने पाकिस्तान पर बड़ा जवाबी हमला बोला। भारत ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि सीमा पार से आतंकवाद (Aatankwad) के खिलाफ सख्त और निर्णायक कार्रवाई की जाएगी।

भारत की प्रतिनिधि ने कहा कि आतंकवाद (Terrorism) को खत्म करके हिंसा मुक्त माहौल में ही सार्थक बातचीत की जा सकती है और इसकी पूरी जिम्मेदारी इस्लामाबाद (Islamabad) की ही है। भारत की प्रतिनिधि ने कहा कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) भारत का अविभाज्य हिस्सा है और पाकिस्तान (Pakistan) को अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को अविलंब खाली कर देना चाहिए।

अवैध कब्जा खाली करे पाकिस्तान

भारत ने पाकिस्तान को उस समय तीखा जवाब दिया जब पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने जम्मू-कश्मीर का मुद्दा (Jammu Kashmir Issue) उठाया। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के स्थायी मिशन में परामर्शदाता डॉ काजल भट (Dr Kajal Bhat) ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हमेशा भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा रहे हैं और इसमें वह क्षेत्र भी शामिल है जिस पर पाकिस्तान ने अवैध कब्जा कर रखा है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाने से पहले पाकिस्तान को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए। पाकिस्तान को अवैध कब्जे वाले क्षेत्रों को तुरंत खाली कर देना चाहिए।

पाकिस्तान के प्रतिनिधि मुनीर अकरम (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान पाकिस्तान के प्रतिनिधि मुनीर अकरम (Munir Akram) ने कश्मीर का मुद्दा (Kashmir Issue) उठाया था जिसका भारत की ओर से तीखा जवाब दिया गया। उन्होंने भारत पर आरोप (Bharat Par Aarop) लगाया कि उसने जम्मू-कश्मीर पर अवैध कब्जा (Jammu Kashmir Par Kabja) कर रखा है। वैसे यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान की ओर से संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया गया है।

माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाक की

भारत की प्रतिनिधि डॉ भट ने कहा कि भारत पाकिस्तान समेत सभी पड़ोसी देशों से सामान्य संबंध बनाना चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत सभी मुद्दों को शिमला समझौते और लाहौर घोषणा पत्र के अनुसार द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाना चाहता है मगर इसके लिए पहले उचित माहौल बनाना होगा। किसी भी सार्थक बातचीत के लिए आतंकवाद को खत्म करने के साथ ही दुश्मनी और हिंसा से मुक्त माहौल बनाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाने की पूरी जिम्मेदारी पाकिस्तान (Pakistan) पर ही है। अगर पाकिस्तान इसमें विफल रहता है तो किसी भी बातचीत का कोई मतलब ही नहीं रह जाएगा। उन्होंने पाकिस्तान पर सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारत आगे भी आतंकवाद के खिलाफ सार्थक और निर्णायक कदम उठाता रहेगा। आतंकवाद को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

इमरान खान (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भारत का रुख पूरी तरह स्पष्ट

पाकिस्तान पहले भी संयुक्त राष्ट्र संघ समेत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर का मुद्दा उठाता रहा है। हर मौके पर भारत की ओर से पाकिस्तान को तीखा जवाब दिया गया है मगर फिर भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता। भारत का रुख इस मुद्दे पर शुरू से ही पूरी तरह स्पष्ट रहा है।

भारत हमेशा तर्क देता रहा है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है और इसमें किसी भी प्रकार का दखल बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान भारत ने अपना यह रुख एक बार फिर स्पष्ट कर दिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story