×

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ उगला जहर, कहा- अफगानिस्तान से भागने के अलावा और कोई रास्ता नहीं

Pakistan Taunts India: भारत ने अफगान सुरक्षाबलों और तालिबान के बीच जारी संघर्ष को देखते हुए कांधार स्थित वाणिज्यिक दूतावास से अपने स्टाफ को वापस बुला लिया है, जिस पर पाकिस्तान ने तंज कसा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 12 July 2021 10:43 AM GMT
पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ उगला जहर, कहा- अफगानिस्तान से भागने के अलावा और कोई रास्ता नहीं
X

पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Pakistan Taunts India: अफगानिस्तान से अमेरिका और यूरोपीय देशों की सेनाएं वापस जा चुकी हैं और इस देश पर तालिबान (Taliban) का कब्जा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। वहीं, अफगान सुरक्षाबलों और तालिबान के बीच जारी संघर्ष के मद्देनजर कई देशों से वहां अपने वाणिज्यिक दूतावास को बंद करने का फैसला किया है। दूसरी ओर तालिबान के बढ़ते कब्जे को लेकर भारत भी चिंतित है। ऐसे में भारत ने भी अफगानिस्तान में कांधार स्थित वाणिज्यिक दूतावास से अपने स्टाफ को वापस बुला लिया है।

भारत द्वारा कांधार स्थित वाणिज्यिक दूतावास से अपने स्टाफ को वापस बुलाए जाने पर पाकिस्तान ने तंज कसा है और कहा कि भारत के पास अपने लोगों को वहां से बुलाने के अलावा और कोई रास्ता भी नहीं बचा था। हालांकि भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से पहले ही साफ किया जा चुका है कि भारत ने वाणिज्यिक दूतावास को बंद नहीं किया है, बल्कि कुछ वक्त के लिए अपने स्टाफ को वापस बुलाया है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को कहा कि वाणिज्यिक दूतावास को बंद नहीं किया गया है, बल्कि कांधार शहर में संघर्ष को देखते हुए भारत ने कुछ समय के लिए अपने स्टाफ को वापस बुला लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि वीजा से संबंधित कामकाज काबुल स्थित भारतीय दूतावास से किया जाएगा।

भारत पर पाकिस्तान का तंज

अब भारत द्वारा वाणिज्यिक दूतावास से अपने स्टाफ को बुलाए जाने पर पाकिस्तान ने भी प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने रविवार को कहा कि भारत को अफगानिस्तान में भारी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी है और भारत के पास अपने लोगों को वहां से बुलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा था। रशीद ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान में शांति कायम होना जरूरी है। क्योंकि जब तक वहां पर स्थरिता नहीं कायम होती, तब तक चीन का निवेश भी फायदेमंद नहीं होगा।

पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पाकिस्तान ने लगाया भारत पर गंभीर आरोप

यही नहीं पाकिस्तान के गृह मंत्री ने भारत पर अफगानिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त होने का भी आरोप लगाया है। यही नहीं पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने भी अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव को लेकर भारत पर निशाना साधा है और कहा कि भारत ने पाकिस्तान को निशाने पर लेने के लिए अफगानिस्तान में निवेश किया है। अफगानिस्तान में हालात बदलने पर भारत की परेशानी दिख रही है।

अफगानिस्तान में अब स्थितियां काफी गम्भीर हैं और कहा जा रहा है कि आज से 20 साल पहले तालिबान इतना मजबूत नहीं था, जितना अब होता जा रहा है और ये भारत के लिए अच्छी खबर बिल्कुल नहीं है। अमेरिका की अफगानिस्तान से वापसी से भारत के लिए बड़ा सिरदर्द हो सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story