India Pakistan News: UN में पाक को भारत का तीखा जवाब, मानवाधिकार और आतंकवाद के मुद्दे पर लताड़ा, POK को तुरंत खाली करने को कहा

India Pakistan News: भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए जमकर खरीखोटी सुनाई है। भारत ने जम्मू-कश्मीर को अपना अभिन्न अंग बताते हुए कहा कि पाकिस्तान को हमारे आंतरिक मामलों में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 Sep 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 4:20 AM GMT)
India reply to Pakistan UNGA
X

India reply to Pakistan UNGA  (photo: social media )

India Reply To Pakistan UNGA: संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की ओर से कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने पर भारत ने तीखा जवाब दिया है। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र में एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया था। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से कश्मीर के मुद्दे पर प्रस्ताव पारित करने के अनुरोध के साथ ही वहां सैन्य हस्तक्षेप की मांग भी की थी।

अब इस मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए जमकर खरीखोटी सुनाई है। भारत ने जम्मू-कश्मीर को अपना अभिन्न अंग बताते हुए कहा कि पाकिस्तान को हमारे आंतरिक मामलों में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। भारत ने पाकिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन का मुद्दा भी जोरदार ढंग से उठाया। पाकिस्तान को आतंक की फैक्ट्री बताते हुए भारत ने कहा कि उसे पाक अधिकृत कश्मीर (POK) से अपना अवैध कब्जा खत्म करते हुए इसे तुरंत खाली कर देना चाहिए।

पाकिस्तान को बताया आतंकियों का गढ़

संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान की ओर से कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी पेटल गहलोत ने भारत का पक्ष रखा। उन्होंने राइट टू रिप्लाई के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान की सच्चाई पूरी दुनिया के सामने बयां कर दी।

उन्होंने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों का गढ़ बताते हुए कहा कि आतंकियों के लिए पाकिस्तान सेफ हेवन बन चुका है। दुनिया भर के कुख्यात आतंकियों को पाकिस्तान ने पनाह दे रखी है।

उन्होंने मुंबई हमले में शामिल आतंकवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। भारत के प्रतिनिधि ने कहा कि इस मामले में पीड़ित पिछले 15 वर्षों से न्याय का इंतजार कर रहे हैं मगर पाकिस्तान आतंकियों को बचाने की कोशिश में जुटा हुआ है।

सीमा पर रची जा रही आतंकी साजिश

भारत की प्रतिनिधि पेटल गहलोत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाने पर भी पाकिस्तान को तीखा जवाब दिया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए कहा कि पाकिस्तान को इस मामले में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। कश्मीर के मामले में भारत को किसी का भी दखल मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सीमा पार से भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ाने की साजिश में जुटा हुआ है।

भारत ने इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तान को अपने आतंकी ठिकानों को तुरंत बंद कर देना चाहिए। इसके साथ ही भारतीय प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के जिन इलाकों पर अवैध कब्जा कर रखा है, उन इलाकों को तुरंत खाली किया जाना चाहिए।

मानवाधिकारों का हो रहा उल्लंघन

भारत ने पाकिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन का मुद्दा भी जोरदार ढंग से उठाया। भारत की प्रतिनिधि ने कहा कि यह बात उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में मानवाधिकारों का रिकॉर्ड दुनिया में सबसे ज्यादा खराब है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों और महिलाओं के खिलाफ जमकर अत्याचार किए जा रहे हैं और अल्पसंख्यकों से जुड़े मामलों में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। दूसरे देशों को नसीहत देने की जगह पाकिस्तान को पहले अपने आंतरिक हालात सुधारनी चाहिए।

महिलाओं की अपहरण के बाद जबरन शादी

भारत की प्रतिनिधि गहलोत ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों,हिंदुओं, सिखों और ईसाई महिलाओं की स्थिति दुनिया में सबसे ज्यादा खराब है। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने खुद अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान में हर साल करीब एक हजार महिलाओं का अपहरण करके जबरन धर्म परिवर्तन के बाद उनकी शादी कराई जाती है।

उन्होंने फैसलाबाद में अगस्त महीने के दौरान ईसाइयों पर किए गए हमले का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ईसाइयों के साथ ही अहमदिया समुदाय के लोगों पर भी पाकिस्तान में अत्याचार किया जा रहा है। इससे पूर्व पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाया था जिसके बाद भारत ने तीखा जवाब देते हुए पाकिस्तान को आईना दिखाया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story