×

Indian High Commission Canada: खालिस्तानियों के उपद्रव पर भारत का सख्त रुख, कनाडा के हाई कमिश्नर को किया तलब

Indian High Commission Canada: पंजाब पुलिस की ओर से खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ शिकंजा कसे जाने के बाद दुनिया के कई देशों में भारतीय दूतावासों पर हमला और विरोध प्रदर्शन किया गया है। खालिस्तानी समर्थक अभी तक अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में इस बाबत अपना विरोध जता चुके हैं। भारत ने पहले भी इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए नाराजगी जताई थी।

Anshuman Tiwari
Published on: 26 March 2023 7:32 AM GMT
Indian High Commission Canada: खालिस्तानियों के उपद्रव पर भारत का सख्त रुख, कनाडा के हाई कमिश्नर को किया तलब
X

Indian High Commission Canada: कनाडा में भारतीय उच्चायोग के सामने खालिस्तानी समर्थकों के प्रदर्शन और उपद्रव के मामले में भारत ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से इस संबंध में कनाडा के उच्चायुक्त को समन जारी करते हुए तलब किया गया है। शनिवार को कनाडा में हुई इस घटना के संबंध में विदेश मंत्रालय ने कर्नाटक के उच्चायोग से स्पष्टीकरण मांगा है। विदेश मंत्रालय ने कट्टरपंथी और अलगाववादी तत्वों के विरोध प्रदर्शन और इस दौरान कनाडा पुलिस की ओर से सुरक्षा को लेकर बरती गई उदासीनता पर कड़ी नाराजगी जताई है।

पंजाब पुलिस की ओर से खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ शिकंजा कसे जाने के बाद दुनिया के कई देशों में भारतीय दूतावासों पर हमला और विरोध प्रदर्शन किया गया है। खालिस्तानी समर्थक अभी तक अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में इस बाबत अपना विरोध जता चुके हैं। भारत ने पहले भी इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए नाराजगी जताई थी।

उदासीन बनी रही कनाडा की पुलिस

कनाडा में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन और उपद्रव किया था। कुछ दिनों पहले भारतीय पत्रकार पर भी हमला किया गया था। इस हमले में भी खालिस्तान समर्थकों का हाथ बताया जाता है। विरोध प्रदर्शन और उपद्रव के दौरान भारत के खिलाफ अभद्र भाषा में नारेबाजी भी की गई थी। भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तान समर्थक घंटों बवाल और विरोध प्रदर्शन करते रहे मगर इस दौरान कनाडा पुलिस की ओर से उन्हें रोकने की कोई कोशिश नहीं की गई।

हिंदू मंदिरों पर भी हुए थे हमले

कनाडा में पिछले रविवार को भारतीय उच्चायुक्त को खालिस्तान समर्थकों के विरोध प्रदर्शन के कारण अपना एक कार्यक्रम रद्द करना पड़ा था। कनाडा के सरे इलाके में स्थित ताज कन्वेंशन सेंटर में भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा का स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया था मगर बवाल की आशंका के कारण इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था। कनाडा में हाल के दिनों में खालिस्तान समर्थकों की गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं। खालिस्तान समर्थकों ने पिछले दिनों कनाडा में कई हिंदू मंदिरों को भी निशाना बनाया था जिसके बाद भारत सरकार की ओर से कड़ा विरोध दर्ज कराया गया था।

दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग

भारतीय दूतावास पर खालिस्तानी समर्थकों के प्रदर्शन के मामले में भी विदेश मंत्रालय ने कड़ा रुख अपनाया है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कनाडा को विएना सम्मेलन के प्रावधानों को याद रखना चाहिए। भारत सरकार की ओर से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है।

विदेश मंत्रालय की ओर से उम्मीद जताई गई है कि कनाडा सरकार की ओर से भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा के लिए उचित बंदोबस्त किया जाएगा और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने का प्रयास किया जाएगा। पिछले दिनों लंदन में भारतीय दूतावास के बाहर अमृतपाल समर्थकों के उपद्रव के बाद भी भारत ने कड़ा रुख अपनाया था। अमृतपाल समर्थक इन दिनों विदेशों में प्रदर्शन करके अपना विरोध जता रहे हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story