×

चीन ने फिर चली गंदी चाल: सप्लाई चेन पहल पर दिखाया सख्त रुख, सीखा रहा कानून

भारत जब संकट के दौर से गुजर रहा है तो चीन ने नया हथकंडा अपनाते हुए फिर से घिनौनी चाल चली है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 28 April 2021 4:09 PM GMT
भारत जब संकट के दौर से गुजर रहा है तो चीन ने नया हथकंडा अपनाते हुए फिर से घिनौनी चाल चली है।
X

चीनी राष्ट्रपति- झी जिनपिंग(फोटो-सोशल मीडिया)

बीजिंग: भारत जब संकट के दौर से गुजर रहा है तो चीन ने नया हथकंडा अपनाते हुए फिर से घिनौनी चाल चली है। चीन ने सप्लाई चेन में लचीलेपन की पहल(SCRI) शुरू करने के लिए भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्रियों की त्रिपक्षीय पहल पर बुधवार को तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की। जिसमें चीन ने कहा कि औद्योगिक श्रृंखलाओं का स्थानांतरण आर्थिक कानूनों के खिलाफ है और इससे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाएं बाधित होती हैं।

दरअसल प्रशांत क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला में लचीलेपन को बढ़ाना और क्षेत्र में आपूर्ति का भरोसेमंद स्रोत विकसित करने के साथ ही निवेश को भी आकर्षित करना है। ऐसे में आस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डान तेहन, भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और जापान के आर्थिक, व्यापार और उद्योग मंत्री काजीयामा हीरोशी ने डिजिटल तरीके से इस पहल की शुरूआत की है।

इन तथ्यों को बनाया निशाना

इस बारे में तीन मंत्रियों की बैठक और SCRI शुरू किए जाने के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि वैश्विक औद्योगिक और आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण और विकास बाजार आधारित नियमों और उद्यमियों की पसंद का परिणाम है।

आगे उन्होंने कहा कि औद्योगिक श्रृंखलाओं की ऊपरी और निचली पहुंच ऐसा संबंध है जो सहकारी है और इसमें सभी पक्षों को लाभ होता है। यह किसी एक पक्ष से दूसरे पक्ष को कोई उपहार नहीं है।

साथ ही लिजियान ने दावा किया कि औद्योगिक श्रृंखलाएं बदलना आर्थिक कानूनों और तथ्यों के खिलाफ है। इससे विभिन्न देशों के सामने आने वाली समस्याओं को सुलझाने में मदद नहीं मिलेगी और वैश्विक औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखलाएं बाधित होंगी जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिरता और सुधार के लिए अनुकूल नहीं है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story