×

Indo-US Relation: अमेरिका पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का हुआ भव्य स्वागत, देखें Video

Indo-US Relation: सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन पहुंचे तब उन्हें विशिष्ट सम्मान दिया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Prashant Dixit
Published on: 11 April 2022 7:22 PM GMT
Indo-US Relation
X

Indo-US Relation ( image-social media)

Indo-US Relation: भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर मंत्रिस्तरीय 2+2 वार्ता के लिए अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी पहुंच चुके हैं। सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन पहुंचे तब उन्हें विशिष्ट सम्मान दिया गया। रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में आई हल्की तल्खी के बीच इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है।

दरअसल राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता संभालने के बाद ये पहली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता है जिसकी मेजबानी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन करेंगे। पेंटागन में भारतीय रक्षा मंत्री और अमेरिकी रक्षा मंत्री के बीच हुए द्विपक्षीय बातचीत में रक्षा संबंधों, व्यापार, हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और रूस यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बैकग्राउंड में ग्लोबल स्थिति पर चर्चा की गई।

राजनाथ सिंह को दिया गया विशिष्ट सम्मान

भारत और अमेरिका के संबंधों के बीच हालिया दिनों में आई हल्की तल्खी को दरकिनार करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को विशिष्ट सम्मान दिया गया। दरअसल अमेरिका में ये सम्मान केवल खास मेहमानों को ही दिए जाने की परंपरा रही है। सामान्य सम्मान के तहत अतिथियों का पेंटागन की सीढ़ियों पर सम्मान किया जाता है और हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया जाता है। वहीं विशिष्ट सम्मान के अंतर्गत दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए जाते हैं। इससे पहले राजनाथ सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात की।

बता दें कि सोमवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच वर्चुअल बैठक हुई। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रूस – यूक्रेन युद्ध, कोरोना महामारी समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने अगले माह यानि 24 मई को होन जा रहे क्वॉड सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात की अपनी इच्छा जाहिर की। इसके अलावा बाइडन ने यूक्रेन को भारत द्वारा किए जाने वाले मदद को सराहा है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story