×

Glasgow Gurdwara Incident: भारतीय उच्चायुक्त से ग्लासगो गुरुद्वारा प्रबंधन ने मांगी माफी, खालिस्तानियों से झाड़ा पल्ला

Glasgow Gurdwara Incident: गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की ओर से इस बाबत भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को पत्र लिखा गया है। इस पत्र में कहा गया है कि भारतीय उच्चायुक्त का रास्ता रोकने की घटना में शामिल तीनों लोग गुरुद्वारे से जुड़े हुए नहीं हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 Oct 2023 4:19 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2023 4:21 AM GMT)
Glasgow Gurdwara Incident
X

Glasgow Gurdwara Incident (Photo - Social Media)

Glasgow Gurdwara Incident: ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को ग्लासगो गुरुद्वारा में प्रवेश से रोके जाने का मामला इन दिनों काफी गरमाया हुआ है। भारत ने खालिस्तान समर्थकों की इस करतूत पर कड़ी आपत्ति जताई है। भारत ने चरमपंथियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करते हुए भारतीय राजनीतिकों की सुरक्षा भी कड़ी करने को कहा है।

इस बीच ग्लासगो गुरुद्वारा प्रबंधन ने भारतीय उच्चायोग से माफी मांगी है और उनसे दोबारा गुरुद्वारा आने का अनुरोध भी किया है। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने खालिस्तान समर्थकों से पल्ला झाड़ते हुए कहा कि इस घटना में शामिल लोग गुरुद्वारा प्रबंधन से जुड़े हुए नहीं है और उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है।

गुरुद्वारा प्रबंधन ने खालिस्तानियों से झाड़ा पल्ला

गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की ओर से इस बाबत भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को पत्र लिखा गया है। इस पत्र में कहा गया है कि भारतीय उच्चायुक्त का रास्ता रोकने की घटना में शामिल तीनों लोग गुरुद्वारे से जुड़े हुए नहीं हैं। ग्लासगो के एल्बर्ट रोड स्थित गुरुद्वारा इन तीनों लोगों के बारे में नहीं जानता।

गुरुद्वारा प्रबंधन समिति की ओर से उच्चायुक्त से अपील की गई है कि वे दोबारा गुरुद्वारा में प्रार्थना करने के लिए आएं। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने घटना में शामिल लोगों से पूरी तरह पल्ला झाड़ते हुए कहा कि इनका कमेटी से किसी भी प्रकार का कोई संबंध नहीं है।

हमला करने वाले दो की हुई पहचान

भारतीय उच्चायुक्त का रास्ता रोकने और उन पर हमला करने की कोशिश करने वाले तीन खालिस्तान समर्थ को में से दो की पहचान कर ली गई है। इनकी पहचान शमशेर सिंह और रणवीर सिंह के रूप में की गई है और दोनों लंदन में रहते हैं। इनमें से रणवीर सिंह एक शूटिंग प्रैक्टिस रेंज में राइफल के साथ फोटो खिंचवा रहा था। वह पंजाब के 12वें मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या की साजिश में शामिल बब्बर खालसा इंटरनेशनल के आतंकवादी जगतार सिंह हवारा की रिहाई की मांग वाली टी-शर्ट भी पहने हुए था।

इस बीच इस स्कॉटलैंड पुलिस का कहना है कि इस घटना में किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है और पूरी स्थिति का पता लगाने के लिए पूछताछ जारी है। पूछताछ के बाद इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ब्रिटेन ने दिया कार्रवाई करने का भरोसा

उधर ब्रिटेन की हिंद प्रशांत राज्य मंत्री एनी मेरी ट्रेवेलियन ने ग्लासगो गुरुद्वारा में हुई घटना पर गंभीर चिंता जताई है। उन्होंने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा कि विदेशी राजनीतिकों की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण मुद्दा है और ब्रिटेन में हमारे पूजास्थल सभी के लिए खुले होने चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी को भी किसी का रास्ता रोकने का कोई अधिकार नहीं है। वहीं लंदन में भारतीय उच्चायोग ने ब्रिटिश अधिकारियों से घटना की शिकायत की है और उच्चायुक्त की कार का दरवाजा जबरन खोलने की घटना पर संज्ञान लेने को कहा है। भारत ने ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थकों की बढ़ती गतिविधियों पर चिंता भी जताई है।

सूत्रों का कहना है कि भारत की ओर से कड़ा रुख अख्तियार किए जाने के बाद ब्रिटिश सरकार ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का भरोसा दिया है।

Admin 2

Admin 2

Next Story