×

अब चीन में भी दिखा नोटबंदी का असर, भारतीय बैंक जमा नहीं करेंगे पुराने नोट

aman
By aman
Published on: 17 Nov 2016 1:48 PM GMT
अब चीन में भी दिखा नोटबंदी का असर, भारतीय बैंक जमा नहीं करेंगे पुराने नोट
X

बीजिंग: मोदी सरकार की नोटबंदी का असर नेपाल के बाद चीन में भी दिखने लगा है। भारतीय अमान्य किए गए 500 और 1000 रुपए के नोट भारतीय बैंक की शाखाओं में यहां नहीं जमा कर सकेंगे। भारतीय दूतावास ने एक परामर्श में कहा है कि बंद किए गए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट चीन या हांगकांग में स्थिति भारतीय बैंक की शाखाओं में जमा नहीं किए जा सकते। इसके लिए किसी भारतीय व्यक्ति को अपने खाते में इसे जमा करने के लिए किसी को लिखित रूप से अधिकृत करना होगा।

ये भी पढ़ें ...RBI ने नेपाल को दिया झटका, बैंकों में जमा 500-1000 के नोट बदलने से किया इनकार

हजारों भारतीय रहते हैं चीन में

दूतावास ने कहा कि अधिकृत व्यक्ति को इन नोटों के साथ, अधिकारपत्र और वैध पहचान पत्र के साथ बैंक की शाखा में जाना होगा। ज्ञात हो कि हजारों भारतीय बीजिंग, शंघाई और ग्वांग्झू में रहते हैं।

नोट बदले की आखिरी तारीख 30 दिसंबर

इस संबंध में बीजिंग में काम करने वाली ईशा लूथरा ने बताया कि 'मैं ज्यादा कृतज्ञ नहीं हो सकती। मुझे खुशी है कि मैं 30 दिसंबर से पहले वापस घर जा सकूंगी।' बता दें, 500 और 1,000 रुपए के पुराने नोट को जमा करने की आखिरी तिथि 30 दिसंबर ही है।

ये भी पढ़ें ...RBI ने किया नोट बदलने से इनकार तो नेपाल पीएम ने लगाई मोदी से गुहार

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story