×

सिर्फ इस मामले में हिंदी-चीनी, भाई-भाई....चीन की दीवार पर दोनों ने किया योगाभ्यास

Rishi
Published on: 20 Jun 2017 2:11 PM GMT
सिर्फ इस मामले में हिंदी-चीनी, भाई-भाई....चीन की दीवार पर दोनों ने किया योगाभ्यास
X

बीजिंग : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लगभग 150 लोगों ने चीन की महान दीवार पर योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास किया। चीन की महान दीवार पर लाल टी-शर्ट पहने युवाओं को योग की कठिन मुद्राओं का अभ्यास करते देखना बेहद अद्भुत था। साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था।

भारत के विदेश राज्य मंत्री वी.के.सिंह ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सिंह ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बीजिंग में हैं, जो सोमवार को समाप्त हुआ।

एक युवती वांग केन (30) ने कहा, "योग से मुझे खुशी मिलती है।" उन्होंने कहा कि योग प्रशिक्षक बनने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। उनका सपना भारत का दौरा करना है, जो योग भूमि है।

कार्यक्रम के आयोजन में बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास की चाइनीज पीपुल्स एसोसिएशन फॉर फ्रेंडशिप विद् फॉरेन कंट्रीज (सीपीएएफएफसी) तथा बेहद मशहूर योगी योग स्कूल ने मदद की।

योगी योग के संस्थापक मोहन सिंह भंडारी ने कहा, "चीन के लोग दिन-ब-दिन समृद्ध हो रहे हैं, लेकिन उनके मानसिक तनाव का स्तर बढ़ता जा रहा है। और यही कारण है कि वे योग की शरण में आ रहे हैं।"

भंडारी चीन में साल 2003 से ही योग का प्रशिक्षण दे रहे हैं। भारत सरकार ने कार्यक्रम के लिए 20 योग प्रशिक्षकों को योग राजदूत के रूप में चीन भेजा था।

पिछले कई वर्षो से चीन में योग को भारी प्रसिद्धि मिल रही है। चीन में योग संस्थानों की संख्या बढ़ रही है। बीजिंग में ऐसे 1,000 संस्थान हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story