×

इंडोनेशिया: लाइव परफॉर्मेंस दे रहे पॉप बैंड को बहा ले गई सुनामी, वीडियो वायरल

इंडोनेशिया में सुनामी ने एक बार फिर ताबही मचाई है। इंडोनेशिया के ज्‍वालामुखी द्वीप सुंडा में समुद्र के नीच चट्टानें खिसकने से आई सुनामी में 62 लोगों की मौत हो गई।

Manali Rastogi
Published on: 23 Dec 2018 8:00 AM GMT
इंडोनेशिया: लाइव परफॉर्मेंस दे रहे पॉप बैंड को बहा ले गई सुनामी, वीडियो वायरल
X

जकार्ता: इंडोनेशिया में सुनामी ने एक बार फिर ताबही मचाई है। इंडोनेशिया के ज्‍वालामुखी द्वीप सुंडा में समुद्र के नीच चट्टानें खिसकने से आई सुनामी में 62 लोगों की मौत हो गई। इस घटना में 600 लगों के घायल होने की खबर है। एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं। बता दें कि इंडोनेशिया रिंग ऑफ फायर में स्थित है जिसकी वजह से दुनिया में सबसे अधिक भूकंप और सुनामी आती है।

यह भी पढ़ें: इंडोनेशिया में सुनामी ने मचाई तबाही, 62 लोगों की मौत, 600 घायल

वहीं, एक विडियो अब सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि जिसमें एक फेमस पॉप बैंड लाइव परफॉर्मेंस के दौरान लहरों की चपेट में आ गया। वीडियो में लोगों को चीखते और स्टेज पर परफॉर्मेंस दे रहे बैंड सदस्यों को बहते देखा जा सकता है।

समुद्र में मौजूद कई नावें लापता, दर्जनों इमारतें बहीं

इंडोनेशिया की सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक सुनामी में दर्जनों इमारतें बह गईं, जबकि समुद्र में मौजूद कई नावें भी लापता हैं। सुनामी से प्रभावित इलाकों में पैंनदेंगलैंग, सेरांग, और दक्षिण लाम्पुंग के इलाके शामिल हैं। ये क्षेत्र सुंदा स्ट्रेट में पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Jasdan Bypoll Result: परिणाम जारी, जसदण से छठी बार विधायक बनें कुंवरजी बावलिया

मेट्रोलॉजी एवं जियो फिजिक्‍स एजेंसी के बयान के मुताबिक इस सुनामी की वजह समुद्र के भीतर चट्टानों का खिसकना हो सकता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस द्वीप का निर्माण क्राकाटाओ ज्‍वालामुखी के लावा से हुआ है। इस ज्‍वालामुखी में आखिरी बार अक्‍टूबर में विस्‍फोट हुआ था।

15 से 20 मीटर ऊंची उठीं लहरें

प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक समुद्र से 15 से 20 मीटर ऊंची लहरें उठती दिखाई दीं। फिलहाल एजेंसियों ने राहत और बचाव का कार्य शुरू कर दिया है। इसी साल सुलवेसू द्वीप में आए भूकंप और सुनामी की तबाही में 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

यहां देखें वीडियो

[playlist type="video" ids="300596"]

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story