×

Inspiration4: SpaceX ने रचा इतिहास, पांच महीने ट्रेनिंग लेकर चार आम नागरिक पहुंचे अंतरिक्ष

Inspiration4: तीन दिन के अभियान को इंस्पिरेशन 4 नाम दिया गया है । इनमें से कोई भी नागरिक पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 16 Sep 2021 3:02 AM GMT
space spacex rocket passengers
X

आम नागरिक पहुंचे अंतरिक्ष (फोटो : सोशल मीडिया )

Inspiration4: फेमस बिजनेसमैन एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेस एक्स (Space X) ने एक नया इतिहास रच (create new history) दिया है। भारतीय समयानुसार गुरूवार सुबह पांच बजकर 33 मिनट पर अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से चार आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा गया। ऐसा पहली बार हुआ जब कोई अंतरिक्ष यान सिर्फ आम नागरिकों को लेकर पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च हुआ। यानि अमेरिका (America) समयानुसार स्पेस एक्स (Space X) बुधवार रात 8 बजकर 2 मिनट पर लॉन्च हुआ ।

बता दें , इसे अरबपति जेरेड इसाकमैन की देखरेख में लॉन्च किया गया है । इस तीन दिन के अभियान को इंस्पिरेशन 4 नाम दिया गया है । इस अभियान में ये चार आम नागरिक जो तीन दिनों की अंतरिक्ष यात्रा पर हैं धरती से 575 किमी की उचाई पर रहेंगे । इससे पहले 2009 में इतनी उचाई पर कोई इंसान रहा था । जो चार लोग अंतरिक्ष पर गए हैं उनमें से दो महिला और दो पुरुष हैं ।

पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं

इनमें से कोई भी नागरिक पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है । सिर्फ पांच महीने के प्रशिक्षण के बाद इन चार को अंतरिक्ष के लिए रवाना किया गया । जिसमें से मेम्फिस निवासी 29 वर्षीय मेडिकल सहायक हेले आर्सेना, फीनिक्स की 51 वर्षीय सामुदायिक कॉलेज प्रोफेसर साइन प्रोक्टर और तीसरे वाशिंगटन में रहने वाले डाटा इंजीनियर क्रिस्टोफर सेमब्रोस्की हैं।

ट्रेंड क्रू मेम्बर्स हरवक्त साथ

बता दें, धरती से अंतरिक्ष की यात्रा को अंतरिक्ष पर्यटन कहते है। इसमें यान के अंदर से ही यात्रियों को बाहर का नज़ारा दिखाया जाता है। नीचे धरती दिखाई जाती है। गुरुत्वाकर्षण की कमी होने के चलते यात्री यान के अंदर ही हवा में होते है। इस यात्रा से पहले उनसे सारे प्रशिक्षण दे दिए जाते हैं। कंपनी के ट्रेंड क्रू मेम्बर्स मदद के लिए हरवक्त साथ होंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story