×

World Drug Day: हर नशा बर्बादी का पैगाम है अंतर्राष्ट्रीय नशीले दवाओं के दुरूपयोग दिवस काइतिहास थीम

International Day of Drug Abuse 2023: अंतरराष्ट्रीय दिवस अवैध व्यापार और नशीले पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई को संजोने और जागरूकता फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किया गया है। यह दिवस प्रतिवर्ष 26 जून को मनाया जाता है।

Vertika Sonakia
Published on: 26 Jun 2023 2:31 AM GMT
World Drug Day: हर नशा बर्बादी का पैगाम है अंतर्राष्ट्रीय नशीले दवाओं के दुरूपयोग दिवस काइतिहास थीम
X
International Day of Drug Abuse 2023 (Photo: Social Media)

International Day of Drug Abuse 2023: अवैध व्यापार और नशीले पदार्थों का उपयोग मानवता के लिए एक महामारी की तरह है, जो समाजों को नष्ट कर रही है और सामाजिक, आर्थिक और स्वास्थ्यिक समस्याओं का कारण बन रही है। अवैध व्यापार के माध्यम से हर साल बहुत सारे नशीले पदार्थ विदेशों से या विभिन्न आर्थिक संगठनों से भारत में लाए जाते हैं। इन पदार्थों का उपयोग मुख्य रूप से नशे, जैसे कि मादक पदार्थ, बीड़ी, गुटखा, अफीम, चरस आदि के रूप में किया जाता है, जो लोगों को अपने स्वास्थ्य और जीवनस्तर से दूर कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय दिवस अवैध व्यापार और नशीले पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई को संजोने और जागरूकता फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किया गया है। यह दिवस प्रतिवर्ष 26 जून को मनाया जाता है। यह दिन विश्वस्तरीय समुदाय को एकजुट होने का मौका देता है और इसमें सहभागी देशों को एकत्र करने के लिए कई गतिविधियों और अभियानों का आयोजन किया जाता है।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 का इतिहास 

संयुक्त राष्ट्र ने 7 सिंतबर, 1987 को समाज को नशा मुक्त करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था । इस प्रस्ताव में 26 जून को अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस मनाने की बात की गई थी, जिसे सभी देशों द्वारा पास कर दिया गया। इसके बाद 26 जून, 1989 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस मनाया गया। उस समय से यह हर साल 26 जून को मनाया जाता है।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 का महत्त्व 

इस दिवस का महत्व उच्च स्तरीय अधिकारियों, सरकारी संगठनों, सामाजिक संगठनों, शिक्षा संस्थानों, और लोगों में जागरूकता पैदा करने में समार्थन प्रदान करने में होता है। यह दिवस लोगों को इस महामारी के प्रभावों, सामाजिक और आर्थिक नुकसान, संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं, और अवैध व्यापार के खतरों के बारे में जागरूक करने का अवसर प्रदान करता है।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 का उद्देश्य

अवैध व्यापार और नशीले पदार्थों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस के उद्देश्य में निम्नलिखित मुख्य बिंदुओं को शामिल किया जाता है:

1) जागरूकता बढ़ाना: यह दिवस लोगों को अवैध व्यापार और नशीले पदार्थों के नुकसानों के प्रति जागरूक करने का महत्वपूर्ण माध्यम है। इसके माध्यम से लोगों को यह बताया जाता है कि ये पदार्थ कैसे नकारात्मक प्रभाव डालते हैं और उनके स्वास्थ्य, परिवार, समाज, और आर्थिक स्थिति पर कैसे असर डालते हैं।

2) सहयोग और संयोजन: यह दिवस लोगों को एकजुट होने और सहयोग करने के लिए प्रेरित करता है। सरकारी संगठन, गैर-सरकारी संगठन, स्वयंसेवी संगठन और व्यक्तिगत स्तर पर लोग इस दिन योजनाएं, प्रोग्राम और गतिविधियों का आयोजन करते हैं जो अवैध व्यापार और नशीले पदार्थों के विरुद्ध लड़ाई में मदद करती हैं।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 की थीम

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम के लोग पहले: कलंक और भेदभाव बंद करें, रोकथाम को मजबूत करें।" का चयन किया गया है। विश्व ड्रग दिवस, प्रत्येक वर्ष नशीली दवाओं के दुरुपयोग से दुनिया को मुक्त करने में सहयोग करने के लिए मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष व्यक्ति, समुदाय, और दुनिया भर के विभिन्न संगठन विश्व ड्रग दिवस मनाने के लिए शामिल होते हैं ताकि समाज में अवैध ड्रग की बड़ी समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सके।

युवाओं के बीच बढ़ती नशे की लत

देश का युवा वर्ग नशे की लत में बुरी तरह फस गया है। इसका मुख्य कारण है झेलने की छमता की कमी। आज का युवा वर्ग बहुत जल्दी छोटी- छोटी बातो से चिंतित हो जाता है और अपना हौसला खो देता है जिसके कारण वह डिप्रेशन का शिकार होता है। डिप्रेशन से दूर होने के लिए वह नशे की लत में बाद जाता है। दूसरा कारण है फैशन। युवा वर्ज दोस्तों की संगती में और सभी युवाओं के बीक मॉडर्न एवं कूल दिखने के लिए नशे करना शुरू कर देता है। इसके लिए जरूरी है कि युवा अपने आपको मजबूत बनाएं और गलत संगति से बचें। कोई भी परेशानी अपने माता-पिता के साथ में शेयर जरूर करें।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story