×

International Yoga Day 2021 : इस बार ऐसे मनाया जाएगा योग दिवस कार्यक्रम, जाने कैसे

7वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग दिवस चैलेंज के तहत 'योग वीडियो प्रतियोगिता', 'योग कला प्रतियोगिता' तथा 'योग क्विज प्रतियोगिता' का आयोजन होगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 16 Jun 2021 7:41 AM GMT (Updated on: 16 Jun 2021 8:22 AM GMT)
International Yoga Day 2021 : इस बार ऐसे मनाया जाएगा योग दिवस कार्यक्रम, जाने कैसे
X

Yoga Day News: 21 जून(21 June) को होने वाले 7वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस(International Yoga Day 2021) के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के दौरान कोविड प्रोटोकाॅल व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही योग कार्यक्रम घर पर ही सम्पन्न किए जाएंगे। कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के साथ ही काॅमन योग प्रोटोकाॅल एक वीडियो (सूचना विभाग द्वारा) तैयार कराकर, उसका सजीव प्रसारण राज्य के आधिकारिक फेसबुक, ट्विटर एवं उप्र आयुष विभाग के आधिकारिक फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब पर #BeWithYogaBeAtHome, #YogaWithCMYogi, #YogaWithAyushUP के साथ अपलोड किया जाएगा तथा इसका प्रसारण आयुष कवच एप पर भी कराया जाएगा।

7वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग दिवस चैलेंज के तहत 'योग वीडियो प्रतियोगिता', 'योग कला प्रतियोगिता' तथा 'योग क्विज प्रतियोगिता' का आयोजन होगा। प्रतियोगिताओं के सम्बन्ध में प्रिण्ट, इलेक्ट्राॅनिक तथा सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। राज्य स्तर पर 500 तथा जनपद स्तर पर 50 प्रतिभागियों द्वारा पंजीकरण कराना आवश्यक 'योग वीडियो प्रतियोगिता' के अन्तर्गत राज्य व जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रतियोगिता के तहत महिला, पुरुष तथा योग पेशेवर की तीन पुरस्कार श्रेणियां होंगी। प्रत्येक श्रेणी में 05 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चे, 18 वर्ष से 40 वर्ष के युवा व 40 वर्ष से उपर के प्रतियोगी रहेंगे। प्रतियोगिता के तहत राज्य स्तर पर हर श्रेणी के प्रत्येक वर्ग में कम से कम 500 तथा जनपद स्तर पर 50 प्रतिभागियों द्वारा पंजीकरण कराया जाना आवश्यक है।'योग कला प्रतियोगिता' के तहत योग तथा भारतीय सांस्कृतिक विरासत पर एक पेण्टिंग, पोस्टर या स्केच बनाकर ऑनलाइन जमा करना होगा। सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक कला को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा तथा चयनित कला कृति को सार्वजनिक पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा।

21 जून को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी योग "क्विज प्रतियोगिता"

'योग क्विज प्रतियोगिता' 21 जून को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। प्रतिभागियों को 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा। सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति-पत्र एवं नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता योग, पर्यावरण एवं वर्तमान परिवेश में रोगों के उपचार में घरेलू औषधियों के उपयोग पर आधारित होगी। 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष मंत्रालय, केंद्र सरकार द्वारा प्रातः 6ः30 बजे से दूरदर्शन पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का प्रसारण होगा। इस दौरान प्रातः 6ः40 बजे से 7 बजे तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सम्बोधन तथा इसके बाद प्रातः सात बजे से 7ः45 बजे तक सामान्य योग प्रोटोकाॅल का प्रसारण होगा। प्रातः 7ः45 बजे से राज्य स्तरीय कार्यक्रमों तथा सायं 6ः30 बजे से 7ः30 बजे तक योग विशेषज्ञों के सम्मेलन का प्रसारण किया जाएगा।


मानकों के अनुसार हो विजेताओं का चयन: यूपी सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योग के प्रति प्रदेशवासियों में जागरुकता एवं स्वास्थ्य की दृष्टि से होने वाले लाभों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए अधिक से अधिक जनसहभागिता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रस्तावित प्रतियोगिताओं का आयोजन तथा विजेताओं का चयन पूरी तरह मानकों के अनुसार किया जाए।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story