×

भड़क उठा पाकिस्तान: ईरान और भारत से नाखुश पाकिस्तानी, कहा- दुश्मन का दोस्त भी दुश्मन

iran and azerbaijan: पाकिस्तान के यूजर अजरबैजान के अलावा ईरान को उसकी भारत से दोस्ती को लेकर निशाना साध रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 1 Oct 2021 7:41 AM GMT
Iran and azerbaijan crisis
X

भड़क उठा पाकिस्तान: ईरान और भारत से नाखुश पाकिस्तानी (social media)

Iran And Azerbaijan Crisis: अजरबैजान और ईरान के बीच विवाद को लेकर पाकिस्तान सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। वहीं, पाकिस्तान के यूजर भी अजरबैजान के अलावा पाकिस्तानी ईरान को उसकी भारत से दोस्ती को लेकर भी निशाने पर ले रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि जब तक ईरान है मुसलमानों को किसी दुश्मन की जरूरत नहीं है। ईरान ने हमेशा मुस्लिमों को बांटने की कोशिश की है। ईरान हमेशा मिडिल ईस्ट में दखल देता आया है। इतना ही नहीं यूजर ने आगे लिखा कि ईरान ने पाकिस्तान को छोड़कर हमेशा भारत का ही साथ दिया है। ईरान को लगभग हर मुस्लिम देश से दिक्कते हैं।

पाकिस्तान के साथ ईरान का व्यवहार ठीक नहीं रहा

इसके अलावा दूसरे यूजर ने लिखा कि पॉलिसी हमेशा साफ होनी चाहिए। दुश्मन का दुश्मन दोस्त होता है और दुश्मन का दोस्त दुश्मन होता है। ईरान भारत का दोस्त है और हमारा दुश्मन है। ईरान में यहूदियों के लिए अधिकार हैं, लेकिन सुन्नी मुस्लिमों के लिए नहीं है। पिछले कुछ समय पाकिस्तान के साथ ईरान का व्यवहार ठीक नहीं रहा है।

अजरबैजान फोर्स ने ईरान के कमर्शियल ट्रकों की जांच और टैक्स लगाना शुरू किया

RFI/RL की रिपोर्ट के मुताबिक, जिन ट्रकों को लेकर बात हो रही है, वे कपान के अर्मेनिया और गोरिस के बीच से होते हुए गुजर रहे थे, जो आंशिक रूप से पिछले साल नागोर्नो-कराबाख युद्ध के बाद अजरबैजान को सौंपे गए क्षेत्र से होकर गुजरता है। इस हाइवे पर रूस सैनिकों की गश्त लगती है। ये हाइवे ईरान जाने का एकमात्र लिंक है। इसी महीने अजरबैजान फोर्स ने ईरान के कमर्शियल ट्रकों की जांच और टैक्स लगाना शुरू किया था। इसके साथ ही कई ईरान के ट्रक ड्राइवर्स को गिरफ्तार भी किया था।

पाकिस्तान भी ईरान और भारत के मुद्दे पर बोल रही है

बता दें कि अजरबैजान ने ईरान के ट्रकों को टारगेट करते हुए उनपर जुर्माना लगाते हुए उन्हें अरेस्ट किए। वहीं, ईरान ने भी इस घटना के बाद अजरबैजान के बॉर्डर पर फोर्स तैनात कर दी। इसको लेकर दोनों देशों के राजनेता इस मुद्दे को लेकर अपना अपना बयान दे रहे हैं। इसी को लेकर अजरबैजान के विदेश मंत्रालय ने कहा की उन्हें ईरान के नए प्रशासन से उम्मीद है कि वह इन घटनाओं पर अंकुश लगाएंगे। बता दें की अजरबैजान और ईरान के इस विवाद को लेकर पाकिस्तान भी काफी एक्टिव है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story