TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Iran Attack Israel Update: ईरान का भयानक प्रतिशोध, इजरायल का आकाश चमकने लगा 400 मिसाइलों के धमाकों से

Iran Attack Israel Update: बताया गया है कि इजरायल के सबसे बड़े शहर तेल अवीव के मशहूर शॉपिंग सेंटर, आयलोन माल पर ईरान ने मिसाइल से हमला किया।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 1 Oct 2024 6:42 PM GMT (Updated on: 1 Oct 2024 6:45 PM GMT)
Iran Attack Israel Update fired more than 100 missiles
X

Iran Attack Israel Update fired more than 100 missiles 

Iran Attacks Israel Update: ईरान ने मिडिल ईस्ट की जंग को बढ़ाते हुए इजराइल पर 400 से बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया है। ईरान ने मंगलवार शाम को इज़राइल पर कम से कम 400 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं। हमले के दौरान, यरूशलेम और तेल अवीव सहित पूरे इज़राइल में हवाई हमले के सायरन बज उठे। तेल अवीव और यरूशलेम के ऊपर जोरदार विस्फोटों की आवाज सुनी गईं, और इज़राइल की वायु रक्षा प्रणाली के उभरते अवरोधक रॉकेटों से प्रकाश की चमक दिखाई दे रही थी।

बताया गया है कि इजरायल के सबसे बड़े शहर तेल अवीव के मशहूर शॉपिंग सेंटर, आयलोन माल पर ईरान ने मिसाइल से हमला किया। इजरायल के सबसे गोपनीय सैन्य ठिकाना नेवेटिम एयर बेस जहां से F 35 फाइटर प्लेन उड़ान भरते हैं। वहां भयानक हमला हुआ है। मिसाइलों के निशाने पर तेल अवीव शहर और मिलिट्री ठिकाने थे। जान माल का कितना नुकसान हुआ है अभी आंकलन नही हो पा रहा है।

इस बीच अमेरिका में व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईरान को इज़राइल के खिलाफ बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने पर "गंभीर परिणाम" की चेतावनी दी है। ईरान के हमले की स्थिति में इज़राइल की सहायता के लिए अमेरिकी जहाज और विमान इस क्षेत्र में तैनात हैं। इन जहाजों और विमानों को तैयार रहने के लिए कहा गया है यह बात अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर दी।

इज़रायली सेना के प्रवक्ता, रियर एडमिरल हगारी ने भी ईरान द्वारा इज़रायल में मिसाइलें दागने पर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी। उन्होंने जनता से आश्रय वाले क्षेत्रों के करीब रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "ईरानी हमला व्यापक हो सकता है।"

यह एक ऐसा हमला है जो इज़राइल और ईरान के बीच लंबे समय से चले आ रहे संघर्ष में आग में घी डालने जैसे संकेत दे रहा है और इस से क्षेत्र में उथल-पुथल और बढ़ेगी या पूर्ण युद्ध की शुरुआत हो जाएगी।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स ने एक बयान में कहा कि मिसाइल हमला हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह, हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह और एक ईरानी कमांडर की हत्या के प्रतिशोध में किया गया था। बयान में कहा गया है कि अगर ईरान पर हमला हुआ तो ईरान और अधिक मिसाइलें दागेगा।

उधर इज़रायली सेना के एक प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि मुट्ठी भर मिसाइलें मध्य और दक्षिणी इज़राइल में गिरी थीं, लेकिन उनमें से अधिकांश को रोक दिया गया। उन्होंने कहा कि किसी के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है।

ईरान की ओर से मिसाइलों की बमबारी इस्राइली सेना द्वारा दक्षिणी लेबनान पर जमीनी आक्रमण शुरू करने के एक दिन बाद आई है, जिसका उद्देश्य वहां ईरानी समर्थित मिलिशिया हिजबुल्लाह को पंगु बनाना है। ईरान हिजबुल्लाह और हमास का समर्थन करता है, दो मिलिशिया जो वर्तमान में इज़राइल से लड़ रहे हैं, साथ ही यमन में हूती विद्रोहियों का भी समर्थन करता है।

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इज़राइल की रक्षा में मदद करेगा और चेतावनी दी कि इज़राइल के खिलाफ सीधा हमला "ईरान के लिए गंभीर परिणाम होगा।"

इज़राइल में अमेरिकी दूतावास ने कर्मचारियों को घर भेज दिया और उन्हें बम आश्रयों में प्रवेश करने के लिए तैयार रहने को कहा, जो कई महीनों में इस तरह का पहला आदेश था।

ईरान ने आखिरी बार अप्रैल में इजराइल पर हमला किया था, लेकिन इजराइल ने संयुक्त राज्य अमेरिका, जॉर्डन और अन्य की मदद से अपने क्षेत्र पर दागी गई सैकड़ों मिसाइलों और ड्रोनों में से लगभग सभी को रोक दिया था। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा संयम बरतने के आग्रह पर इज़राइल की प्रतिक्रिया मौन थी। इसने ईरान की कुछ परमाणु सुविधाओं के पास एक हवाई अड्डे पर गोलीबारी की, लेकिन सुविधाओं पर कोई असर नहीं पड़ा।

Admin 2

Admin 2

Next Story