×

Iran: ईरान ने दी डोनाल्ड ट्रंप को मारने की धमकी, क्रूज मिसाइल तैयार, सुलेमानी की हत्या का बदला लेने का ऐलान

Iran: ईरानी कमांडर ने धमकी भरे अंदाज में कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हमारे निशाने पर हैं। ईरान अपने शीर्ष कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Anshuman Tiwari
Published on: 25 Feb 2023 4:59 AM GMT
Iran
X

ईरान ने डोनाल्ड ट्रंप को दी धमकी (Pic: Social Media)

Iran News: तेहरान। ईरान के टॉप कमांडर अमीराली हाजीजादेह ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेंगे। डोनाल्ड ट्रंप को मारने के लिए हमने 1650 किलोमीटर दूरी की क्षमता वाली क्रूज मिसाइल विकसित कर ली है।

अमेरिका सहित पश्चिमी देशों की चिंता बढ़ी

एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान ईरानी कमांडर ने धमकी भरे अंदाज में कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हमारे निशाने पर हैं। ईरान अपने शीर्ष कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए पूरी तरह तैयार है। ईरान की ओर से दी गई इस धमकी के बाद अमेरिका सहित पश्चिमी देशों की चिंता बढ़ गई है।

नई क्रूज मिसाइल विकसित करने का ऐलान

ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स एयरोस्पेस फोर्स के प्रमुख अमीराली हाजीजादेह ने कहा कि ईरान ने 1650 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली क्रूज मिसाइल विकसित कर ली है। इस मिसाइल को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के मिसाइल शस्त्रागार में जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि ईरान ने कभी बेकसूर सैनिकों को मारने के संबंध में नहीं सोचा था मगर जब अमेरिका की ओर से 2020 में बगदाद में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की ड्रोन हमले में हत्या की गई तो ईरान ने जवाबी कदम उठाया। इसी कारण ईरान की ओर से अमेरिकी सेना पर बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया गया था।

पहले भी दे चुका है धमकी

टीवी चैनल से बातचीत के दौरान ईरानी कमांडर ने कहा कि यदि ईश्वर ने चाहा तो हम ट्रंप को जरूर मारेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और सुलेमानी की हत्या का आदेश देने वाले सैन्य कमांडरों को मारा जाना चाहिए। वैसे यह पहला मौका नहीं है जब ईरान की ओर से सुलेमानी की हत्या का बदला लेने की धमकी दी गई है। ईरान इससे पहले भी अपने सैन्य कमांडर की हत्या का बदला लेने की धमकी दे चुका है। ईरान के टॉप सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिका की ओर से की गई कार्रवाई में 2020 में मौत हो गई थी। अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने सख्त नाराजगी जताते हुए अमेरिका से बदला लेने का ऐलान किया था। अब ईरान ने एक बार फिर अपनी धमकी पर अमल करने का ऐलान किया है।

रूस को ईरान की ओर से ड्रोन की आपूर्ति

अमेरिका ईरान के मिसाइल कार्यक्रम पर समय-समय पर चिंता जताता रहा है। इसके बावजूद ईरान अपने मिसाइल कार्यक्रम को लगातार विस्तार देने की कोशिश में जुटा हुआ है। ईरान का कहना है कि रक्षात्मक नजरिए से उसने अपने मिसाइल कार्यक्रम को जारी रखा है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के दौरान भी ईरान की ओर से रूस को ड्रोन की आपूर्ति की गई है। यूक्रेन के खिलाफ चल रही जंग के दौरान रूस की ओर से कई ठिकानों को निशाना बनाने में ईरान की ओर से दिए गए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है।

अमेरिका ने पिछले साल नवंबर में इस बात की जानकारी दी थी कि ईरान की ओर से एक हाइपरसोनिक बैलेस्टिक मिसाइल विकसित की गई है। हालांकि इस संबंध में ईरान की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं जताई गई थी मगर अब ईरान के टॉप कमांडर की ओर से भी मिसाइल विकसित करने की बात कही गई है। ईरान की ओर से अब इसी मिसाइल के जरिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को निशाना बनाने की धमकी दी गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story