×

Iran Protests: ईरान में हालात बिगड़े, सरकार के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन

Iran Protests: ईरान के कम से कम 40 शहरों और कस्बों में विरोध प्रदर्शन जारी रहा। यहां सरकार द्वारा सब्सिडी में कटौती के फैसले के कारण प्रदर्शन शुरू हुए थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 16 May 2022 12:35 PM GMT
Iran Protests: ईरान में हालात बिगड़े, सरकार के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन
X

ईरान में प्रदर्शन (फोटो साभार- ट्विटर) 

Iran Economic Crisis: ईरान में बिगड़ती आर्थिक स्थिति के खिलाफ लगातार प्रदर्शन (Protest In Iran) जारी हैं। कई बुनियादी उत्पादों की कीमतें बढ़ने के बाद विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। सरकार द्वारा सब्सिडी में कटौती (Subsidies Cut) के फैसले के कारण प्रदर्शन शुरू हुए थे। सब्सिडी कटौती के ईरान में विभिन्न प्रकार के आटे-आधारित खाद्य पदार्थों की कीमतों में 300 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, सरकार ने ईरान में खाना पकाने के तेल और डेयरी उत्पादों जैसे कुछ बुनियादी सामानों की कीमतें भी बढ़ा दी हैं। देश में 8 करोड़ 50 लाख आबादी का लगभग आधा हिस्सा गरीबी रेखा के नीचे है। हालात ये हो गए हैं कि अब प्रदर्शनकारी दाम घटाने के अलावा और अधिक राजनीतिक स्वतंत्रता, इस्लामिक गणराज्य की समाप्ति और ईरानी नेताओं के सत्ता से हटने का आह्वान कर रहे हैं।

40 शहरों और कस्बों में विरोध प्रदर्शन जारी

ट्विटर पर डाले गए फुटेज में ईरान के दर्जनों प्रांतों विरोध प्रदर्शन दिखाया गया है। वीडियो के अनुसार, ईरान के कम से कम 40 शहरों और कस्बों में विरोध प्रदर्शन जारी रहा, जिसमें तुर्कमेन सीमा के पास कुचन शहर, रश्त का उत्तरी शहर और पश्चिमी शहर हमीदान शामिल हैं। खुज़ेस्तान, हफ़्शेजान, फ़रसान, एंडिमेश्क और डेज़फुल सहित अन्य स्थानों पर प्रदर्शनकारियों द्वारा सुप्रीम लीडर खामेनेई के बैनर और होर्डिंग जलाए जाने की ख़बरें हैं। राजधानी तेहरान में भी अलग-अलग विरोध प्रदर्शनों की सूचना है।

बताया जाता है कि कुछ स्थानों पर प्रदर्शनकारियों ने ईरान के बासिज अर्धसैनिक बल के ठिकानों पर हमला किया और तोड़फोड़ की। बासिज बालों का इस्तेमाल अतीत में विरोध प्रदर्शनों पर नकेल कसने के लिए किया गया है। प्रदर्शनों के दौरान ईरानी बलों द्वारा कथित तौर पर कम से कम दो प्रदर्शनकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है, हालाँकि कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चार प्रदर्शनकारी मारे गए हैं। जहां विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, वहां कई बार इन्टरनेट शटडाउन किया गया है।

पूर्व ईरानी राजनेता मेहदी हाजती ने ट्विटर पर शाहरेकोर्ड में विरोध प्रदर्शनों के लिए समर्थन व्यक्त किया है। मेहदी हाजती को बहाई नागरिकों की गिरफ्तारी के खिलाफ बोलने के लिए अतीत में गिरफ्तार किया गया था।

ईरान में प्रदर्शन (फोटो- ट्विटर)

प्रदर्शनकारियों पर बरसाई गईं गोलियां

तेहरान के दक्षिण-पश्चिम में स्थित शाहरेकोर्ड शहर से कथित तौर पर एक विडियो सोशल मीडिया पर साझा किया गया है जिसमें ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों की पिटाई करते हुए और उन पर गोलीबारी करते हुए दिखाया गया है। शहर के एक अन्य वीडियो में प्रदर्शनकारियों को ईरानी सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के बैनर को फाड़ते हुए दिखाया गया है। रेडियो फरदा के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने ईरानी अधिकारियों के खिलाफ नारे लगाए, जिनमें "डेथ टू खमेनेई" और "डेथ टू रायसी" शामिल हैं।

रविवार रात को एक छोटे से शहर सुरशजन में भी प्रदर्शनों की सूचना मिली थी। ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में प्रदर्शनकारियों ने ईरान के, सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की तस्वीरें जलाईं और ईरान के अपदस्थ शाह के निर्वासित बेटे रेजा पहलवी की वापसी का आह्वान किया।

हाल के वर्षों में विरोध प्रदर्शनों के पुनरुत्थान के डर से सरकार ने अपने निर्णय को कम आय वाले लोगों को सब्सिडी का "उचित पुनर्वितरण" बताया है। 2019 में भी ईंधन की कीमतों में जबरदस्त वृद्धि के खिलाफ विरोध शुरू हुआ था और तेजी से ईरान के शासकों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक में फैल गया। इसके चलते इस्लामिक गणराज्य के 40 साल के इतिहास में सबसे खूनी कार्रवाई हुई थी। 2019 में मरने वालों की संख्या 1,500 बताई जाती है।

बढ़ रहा दबाव

इस बीच पहली मर्तबा अमेरिकी सरकार ने प्रदर्शनकारियों के प्रति समर्थन व्यक्त किया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने ईरान के विरोध प्रदर्शनों के सन्दर्भ में ट्वीट किया- बहादुर ईरानी प्रदर्शनकारी अपने अधिकारों के लिए खड़े हैं। ईरानी लोगों को अपनी सरकार को जवाबदेह ठहराने का अधिकार है। हम हिंसा और प्रतिशोध के डर के बिना शांतिपूर्ण सभा और ऑनलाइन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के उनके अधिकारों का समर्थन करते हैं।"

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story