×

Iran Protest: ईरान में ताबड़तोड़ फांसियां, अब फुटबॉल खिलाड़ी को सजा ए मौत

Iran Protest: एक दिन पहले ही माजिद रज़ा रहनवार्ड को फांसी दी गई है। ईरानी शासन के अनुसार, वह "आतंक पैदा करने" के लिए जिम्मेदार था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Dec 2022 9:31 AM GMT
Iran execution
X

ईरान में ताबड़तोड़ फांसियां (photo: social media )

Iran Protest: ईरान के कट्टरपंथी शासन के खिलाफ भड़की विरोध की लहर को दबाने के लिए अब ताबड़तोड़ फांसियों का सिलसिला शुरू हो गया है। ईरानी शासन विरोधों पर कड़ा रुख अपना रहा है और उन लोगों को दंडित करने के लिए बेताब है जिन्होंने राष्ट्र में महिलाओं के अधिकारों और स्वतंत्रता के लिए अभियान चलाया है। दो प्रदर्शनकारियों को फांसी पर लटकाए जाने के बाद अब 26 वर्षीय पूर्व फ़ुटबॉल खिलाड़ी आमिर नस्र-अज़ादानी को फांसी की सजा सुनाई गई है।

एक दिन पहले ही माजिद रज़ा रहनवार्ड को फांसी दी गई है। ईरानी शासन के अनुसार, वह "आतंक पैदा करने" के लिए जिम्मेदार था। "ईश्वर के विरुद्ध युद्ध" के लिए गिरफ़्तार किए जाने के बाद उसे सार्वजनिक रूप से फाँसी दे दी गई। फांसी से लटके उसके बेजान शरीर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

ईरान में गिरफ्तार कम से कम 24 लोगों को सरकार विरोधी प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए फांसी की सज़ा सुनाई जा चुकी है। ईरानी दैनिक समाचार आउटलेट एतेमाद ने न्यायिक अधिकारियों द्वारा संकलित एक सूची पोस्ट की जिसमें 25 प्रदर्शनकारियों पर "भगवान के खिलाफ युद्ध छेड़ने" का आरोप लगाया गया था। इनमें से दो लोगों को फांसी दी जा चुकी है।

ईरानी राष्ट्रपति रायसी ने कहा है कि सुरक्षा बलों की शहादत (हत्या) के अपराधियों की पहचान, मुकदमा और सजा का काम दृढ़ संकल्प के साथ किया जाएगा।

सुन्नी मौलवी मोलावी अब्दोलहामिद ने मौत की सजा की आलोचना

इस बीच ईरान के एक मुखर सुन्नी मौलवी मोलावी अब्दोलहामिद ने मौत की सजा की आलोचना की है। अब्दोलहामिद ने कहा, "जब किसी ने हत्या नहीं की है, लेकिन केवल एक सड़क को अवरुद्ध कर दिया है और एक बासिज (मिलिशिया) सदस्य को चाकू से घायल कर दिया है, तो उसे शरीयत के तहत मौत नहीं दी जा सकती है।"

उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा, "इन विरोधों को सुनें और ईरान के लोगों के साथ बातचीत करें। इस देश के लोगों को पीटना, मारना और मारना सही नहीं है। लोगों को मारने से यह विरोध शांत नहीं होगा।"

इस बीच ईरान के विदेश मंत्रालय ने मानवाधिकारों के हनन की पश्चिमी आलोचना को ईरान के आंतरिक मामलों में दखल बताते हुए खारिज कर दिया है। मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने राज्य मीडिया द्वारा दिए गए एक बयान में कहा, "मानव अधिकारों या महिलाओं के अधिकारों का समर्थन करने के नारे के तहत, (पश्चिमी देश) राष्ट्र की अखंडता और ईरान की राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देते हैं।" ईरान ने अमेरिका सहित अपने विदेशी दुश्मनों पर अशांति का आरोप लगाया है, हालांकि प्रदर्शनकारी इस्लामिक गणराज्य में जीवन के सभी क्षेत्रों से हैं और उन्हें अयातुल्ला खमेनेई की बहन और भतीजी से का भी समर्थन प्राप्त है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story