×

Iran Hijab Controversy: ईरान पर हिजाब न पहनने पर मिलती है ये खतरनाक सजा, जानकार आपकी रूह काँप जाएगी

Iran Hijab Controversy: ईरान में दो महिलाओं को हिजाब न पहनने के चलते सजा सुनाई गयी है। आइये जानते हैं क्या है वो सजा जिसने क्रूरता की सभी हदें पार कर दीं।

Shweta Srivastava
Published on: 8 Jan 2024 1:40 AM GMT (Updated on: 8 Jan 2024 1:40 AM GMT)
Iran Hijab Controversy
X

Iran Hijab Controversy (Image Credit-Social Media)

Iran Hijab Controversy: ईरान में हिज्जब न पहनने के लिए दो महिलाओं को ऐसी सजा सुनाई गयी जिसे सुनकर हर किसी की रूह कांप जाएगी। उनपर हुई इस तरह की क्रूरता को सुनकर हर हिंदुस्तानी ऊपर वाले का शुक्रिया अदा करेगा कि उसने एक ऐसे देश में जन्म लिया जहाँ उसे हर चीज़ की आज़ादी है फिट चाहे वो बोलने की आज़ादी हो या कुछ पहनने की।

हिजाब न पहनने पर मिली ऐसी क्रूर सजा

ईरान एक ऐसा देश है जहाँ महिलाओं के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है। वहीँ इसे न पहनने के चलते दो महिलाओं को बेहद सख्त सजा सुनाई गयी है। जहाँ एक महिला को 74 कोडे़ मारे गए वहीँ दूसरी को 2 साल की जेल की सजा सुनाई गयी है। ईरान में अगर कोई महिला बिना हिजाब पहने घर से निकलती है तो उसे सख्त से सख्त सजा सुनाई जाती है और ये यहाँ सदियों से चला आ रहा है।

आपको बता दें कि ईरान की अदालत ने जिन दो महिलाओं को सजा सुनाई है उनमे से एक का नाम रोया हेशमती हैं। ये हिजाब को लेकर कई बार विवादों में भी रहीं हैं और हिजाब की मुखर आलोचक रहीं हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तेहरान की एक अदालत ने रोया हेशमती को 74 कोड़े मारने की सजा दी। वहीँ रोया हेशमती ने खुद अपनी इस सजा के बारे में और अपने साथ हुए क्रूर व्यवहार का खुलासा किया।

हेशमती ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि जिस दिन उन्हें सजा मिलनी थी उस दिन वो अपने वकील के साथ 74 कोड़े खाने के लिए प्रवर्तन इकाई पहुंचीं। अदालत में जाते समय उन्होंने अपना हिजाब उतार कर रख दिया जिसके लिए वहां मौजूद अधिकारी काफी भड़क गए और हिजाबी को लेकर एक बार फिर से रोया हेशमती को चेतावनी दी। उन्होंने आगे बताया कि," जब वो वहां पहुंचीं तो अधिकारी ने उन्हे अपना दुपट्टा सिर पर रखने को कहा। उसने रोया से बोला कि इससे उसे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। इसका जवाब देते हुए रोया ने कहा कि,"मैं इसी कारण से आई हूं. मुझे कोड़े मारो।" इसके बाद अधिकारी ने हिजाब का पालन न करने पर कहा, 'तुम्हें पता चल जाएगा कि तुम कहां हो।' साथ ही उस अधिकारी ने रोया से कहा कि, 'मैं तुम्हारे लिए एक नया मामला खोलूंगा।'

रोया ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि वो जब जल्लाद के पास पहुंचीं तो उसने रोया से कोट उतरने को कहा और फिर बेहरमी से उसपर अनगिनत कोड़े मारे गए। वहीँ ऐसा ही एक और मामला भी ईरान से सामने आया जो अहवाज प्रांत के बेहबहान का है जहाँ एक अन्य महिला जेनब को हिजाब न पहनने के चलते दो साल की सजा दी गई है। जेनब को सोशल मीडिया पर बिना हिजाब के अपनी एक तस्वीर शेयर की थी जिसकी वजह से उसे जेल की सजा सुनाई गयी। जिस बात का खुलासा उनके वकील ने किया है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story