TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Iran News: अयातुल्ला अली खामेनेई की भतीजी को जेल में डाला गया

Iran News: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Iran's Supreme Leader Ayatollah Ali Khamenei) की भतीजी फरीद मोरादखानी (Farid Moradkhani) को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 17 Jan 2022 5:39 PM GMT
Iran: Ayatollah Ali Khameneis niece jailed
X

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई: Photo - Social Media

Iran News: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Iran's Supreme Leader Ayatollah Ali Khamenei) की भतीजी फरीद मोरादखानी (Farid Moradkhani) को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया है। फरीद का जुर्म (Farid crime) बस इतना है कि उसने ईरान के पूर्व राजघराने के एक सदस्य की प्रशंसा (praise of a member of the former royal) की थी।

ईरानी खुफिया मंत्रालय (Iranian Intelligence Ministry) के एजेंटों ने 14 जनवरी को फरीद मोरादखानी के घर पर छापा मारा और उन्हें गिरफ्तार कर लिए। पुलिस ने फरीद के कुछ निजी सामान को भी जब्त कर लिया। 16 जनवरी को मुरादखानी को तेहरान की एविन जेल (Tehran's Avin Prison) में स्थानांतरित कर दिया गया। फरीद का भाई महमूद मोरादखानी फ्रांस में रहता है। उसने कहा कि हम बहुत चिंतित हैं।

खामेनेई की बहन की बेटी फरीद मोरादखानी एक एक्टिविस्ट है

हम जानते हैं कि वह खुफिया मंत्रालय के नियंत्रण में एविन जेल में है। खामेनेई की बहन की बेटी फरीद मोरादखानी एक एक्टिविस्ट (activist) है और उसे ईरान में मौत की सजा के खिलाफ और देश में नागरिक स्वतंत्रता (civil liberties in the country) के लिए सक्रियता के लिए जाना जाता है।

मोरादखानी के पिता शेख अली तेहरानी ईरान सरकार के मुखर विरोधी

फरीद की गिरफ्तारी तब हुई जब सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में उसे ईरान की पूर्व रानी फराह दीबा के 83 वें जन्मदिन पर आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान उनकी प्रशंसा करते हुए दिखाया गया था। शाह मोहम्मद रज़ा पहलवी ने 1979 में इस्लामी क्रांति तक ईरान पर शासन किया था। उनका निधन हो चुका है और उनकी पत्नी फराह अब फ्रांस में रहती हैं। मोरादखानी के पिता शेख अली तेहरानी ईरान सरकार के मुखर विरोधी रहे हैं, और दस साल की जेल की सज़ा काट चुके हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story