×

Iran Protest: ईरानी राष्ट्रपति के भाषण के बीच यूएन के बाहर हजारों लोगों का प्रदर्शन

Iran Protest Latest Update: ईरान के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय बिल्डिंग के पास जबरदस्त प्रदर्शन हुआ है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Sep 2022 11:10 AM GMT
Ebrahim Raisi
X

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी  ( Pic : Social Media)

Iran Protest Latest Update: ईरान के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय बिल्डिंग के पास जबरदस्त प्रदर्शन हुआ है। ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में शामिल हुए हैं और भाषण भी दिया है।महासभा में इब्राहिम रायसी के भाषण का विरोध करने, ईरान में शासन परिवर्तन का आह्वान करने और हाल के दिनों में ईरान को हिला देने वाले व्यापक प्रदर्शनों के लिए समर्थन दिखाने के लिए कई हज़ार ईरानी शासन-विरोधी कार्यकर्ता संयुक्त राष्ट्र के बाहर एकत्र हुए। जिस समय रायसी महासभा में भाषण दे रहे थे, तभी हजारों प्रदर्शनकारी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के ठीक सामने डैग हैमरस्कॉल्ड प्लाजा में एकत्र हुए।

प्रदर्शनकारियों ने ईरान में शासन परिवर्तन का आह्वान किया और ईरान में मार डाले गए राजनीतिक कैदियों की सैकड़ों तस्वीरें प्रदर्शित कीं। तस्वीरों के बीच दो प्रदर्शनकारी बड़े आकार के मुखौटे पहने हुए, जिसमें रायसी और ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई का चित्रण किया गया था। साथ ही ईरानी असंतुष्टों की कैद और फांसी के प्रतीक के रूप में जंजीर और एक फंदा दिखाया गया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि रायसी एक नाजायज नेता हैं क्योंकि ईरान में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव नहीं होता है। लोगों ने कहा कि रायसी ईरानी के खिलाफ अपराधों का दोषी है।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि रायसी संयुक्त राष्ट्र में एक सीट के लायक नहीं हैं और वह ईरान के लोगों के राष्ट्रपति नहीं हैं। एक एक्टिविस्ट राहा हेशमतिखाह ने कहा कि यह भयानक और अनैतिक है कि संयुक्त राष्ट्र जैसी संस्था रायसी का स्वागत कर रही है और वहां बैठने की इजाजत दे रही है।

ज्यादातर प्रदर्शनकारी ईरानी-अमेरिकी समुदाय और असंतुष्ट समूहों मुजाहिदीन-ए-खल्क के समर्थक थे, जिन्हें ईरान के पीपुल्स मोजाहिदीन संगठन और ईरान के प्रतिरोध की राष्ट्रीय परिषद के रूप में भी जाना जाता है। कई ईरानी सरकार के उत्पीड़न या पीड़ितों के परिवार के सदस्य भी थे। वे अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों से आए थे और उन्होंने "फ्री ईरान" लिखी पीले रंग की बनियान पहनी थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story