×

ईरान में टीनएजर की गिरफ्तारी के बाद शुरू हुआ डांस का दौर

raghvendra
Published on: 13 July 2018 7:59 AM GMT

तेहरान: ईरान में डांस का वीडियो अपलोड करने के जुर्म में एक किशोरी की गिरफ्तारी के बाद अब वहां की लड़कियों ने विरोध स्वरूप अपने डांस करते वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिए हैं।

पिछले दिनों मीदा होजाब्री नाम की एक किशोरी ने ईरानी और पश्चिमी संगीत पर डांस करते हुए कई वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड किए। देखते ही देखते उसके फॉलोअर्स की संख्या हजारों में हो गई। कई ने तारीफ की तो कई ने संस्कृति का हवाला देकर डांस करने का विरोध किया। सोशल मीडिया पर मीदा को भारी समर्थन मिल रहा है। ईरान में महिलाओं के कपड़ों को लेकर कड़े नियम हैं लेकिन होजाब्री के डांस में वह हिजाब या स्कार्फ के बिना नजर आ रही हैं और उसने पश्चिमी कपड़े पहन रखे हैं।

इस 18 वर्षीय किशोरी का बयान सरकारी चैनल ने प्रसारित किया जिसमें उसने नियम तोडऩे की बात मानी है और कहा है कि उसका मकसद सिर्फ इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ाने का था।

स्थानीय वेबसाइट शाबूनेह के मुताबिक, होजाब्री और 3 अन्य लोगों को डांस करने की वजह से कुछ हफ्ते पहले भी गिरफ्तार किया गया था। किशोरी ने करीब 300 वीडियो अपलोड किए हैं जिसमें वह ईरानी और वेस्टर्न स्टाइल के गानों पर डांस करती हुई दिख रही है। हालांकि यह पहला मामला नहीं है जब ईरान में डांस वीडियो की वजह से गिरफ्तारी हुई हो। 2014 में छह ईरानी नागरिकों ने अंग्रेजी गानों पर डांस का वीडियो शेयर किया था तो इस मामले में उन्हें एक साल की कैद और 91 कोड़ों की सजा सुनाई गई थी।

ईरान पुलिस किशोरी के सोशल मीडिया अकाउंट्स को बंद करने की योजना बना रही है तो न्यायपालिका इन साइट्स को ब्लॉक करने पर विचार कर रही है। वैसे, ईरान में फेसबुक, ट्विटर या यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया साइट्स ब्लॉक हैं और यहां के लाखों यूजर्स वीपीएन या प्रॉक्सी सर्वर का सहारा लेकर वेबसाइट्स तक पहुंचते हैं।

ब्लॉगर हुसैन रोनाघी ने इस मामले में टिप्पणी की है, ‘अगर आप दुनिया में कहीं भी ये बताओगे कि 17-18 साल की लड़कियां अपने डांस, खुशी, और खूबसूरती के लिए अभद्रता फैलाने के आरोप पर गिरफ्तार की जा रही हैं, वहीं बच्चों के बलात्कारी और दूसरे आरोपी खुले घूम रहे हैं. ये विश्वास करने लायक नहीं है!’

एक ट्विटर यूजऱ ने लिखा - ‘मैं डांस कर रही हूं ताकि अधिकारी देख सकें कि वह होजाब्री जैसी युवा महिलाओं को गिरफ़्तार करके हमारी खुशी और उम्मीद नहीं छीन सकते।’

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story