×

ईरान-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, समंदर में दोनों के बीच झड़प

By
Published on: 26 Aug 2016 12:24 AM GMT
ईरान-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, समंदर में दोनों के बीच झड़प
X

वॉशिंगटनः अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। वजह है समंदर में दोनों देशों के जवानों के बीच झड़प। मामला बीते बुधवार का है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की नौका पर अमेरिकी युद्धक जहाज ने वॉर्निंग शॉट्स दागे। दोनों के बीच हाल ही में कई बार ऐसे मौके आ चुके हैं। बीते दिनों ईरान ने अमेरिकी नौसेना के कई जवानों को बंधक भी बना लिया था।

अमेरिका का क्या है आरोप?

अमेरिकी नौसेना ने आरोप लगाया है कि ईरानी सुरक्षाबलों ने अपनी नौकाओं को अमेरिकी जहाज के बिल्कुल करीब ला दिया था। पहले उन्हें हटने के लिए कहा गया। फिर चेतावनी दी गई। अनसुना करने पर अमेरिकी जहाज ने पानी में तीन वॉर्निंग शॉट्स दागे। जिसके बाद ईरानी गार्ड वहां से हटने पर मजबूर हुए। अमेरिका का तो ये भी आरोप है कि ईरानी गार्ड्स ने एक और युद्धपोत और कुवैती नौसेना के जहाज के साथ भी ऐसा ही किया था। अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रूडू ने इसे जबरदस्ती तनाव बढ़ाने वाला ईरान का कदम करार दिया है।

पहले भी हुईं घटनाएं

अमेरिका के मुताबिक बीते मंगलवार को भी ईरानी गार्ड्स ने अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस नीत्जे को रोकने की कोशिश की थी। उस वक्त युद्धपोत होरमुज की खाड़ी में अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा में था। इसके अलावा दिसंबर से लेकर अब तक अमेरिकी युद्धपोतों पर ईरान के ड्रोन कई बार उड़ान भर चुके हैं। जनवरी में ईरानी गार्ड्स ने अमेरिकी नौसैनिकों को बंधक बना लिया था। जिन्हें छुड़ाने के लिए अमेरिका ने काफी बड़ी रकम चुकाई। बीते साल दिसंबर में ईरानी सेना ने अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस हैरी ट्रूमैन के पास मिसाइल भी दागा था।

Next Story