×

परमाणु यूनिट से एकदम से बिजली हुई गुल, वजह को लेकर सामने आ रही ये बात

ईरान के बिजली गुल होने की खबर आ रही है। रविवार को नातान्ज परमाणु इकाई में एकदम से गुल हो गई। इस दौरान

Vidushi Mishra
Published By Vidushi Mishra
Published on: 12 April 2021 7:05 AM GMT
परमाणु यूनिट से एकदम से बिजली हुई गुल, वजह को लेकर सामने आ रही ये बात
X

(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: ईरान के बिजली गुल होने की खबर आ रही है। रविवार को नातान्ज परमाणु इकाई में एकदम से गुल हो गई। इस दौरान परमाणु इकाई को भी ताबड़तोड़ नुकसान पंहुचा। इस बारे में स्पष्ट कारण कोई सामने नहीं आ रहा है। ईरान के असैन्य परमाणु कार्यक्रम के मुख्य ने बिजली सप्लाई बाधित होने की वजह से परमाणु आतंकवाद करार दिया है। ऐसे में परमाणु कार्यक्रम के प्रमुख अली अकबर सालेही ने ये टिप्पणी ईरान के सरकारी टेलीविजन पर की। इसके लिए उन्होंने किसी संदिग्ध का नाम जाहिर नहीं किया है। लेकिन कुछ-कुछ इशारा उनका इजरायल की ओर था।

परमाणु कार्यक्रम के प्रमुख अली अकबर सालेही की ऐसी टिपण्णी से पश्चिम एशिया में तनातनी के साथ बढ़ सकता है। ऐसे में तमाम इजराइली रिपोर्ट्स से ये खबर निकल कर आई है कि एक साइबर हमले की वजह से नातान्ज में अंधेरा छा गया और उस यूनिट को क्षति पहुंची जहां संवेदनशील सेंट्रीफ्यूज स्थित हैं। लेकिन खबरों में इस आकलन के लिए किसी स्रोत का उल्लेख नहीं किया गया। वहीं इजराइली मीडिया के देश की सैन्य एवं खुफिया एजेंसियों के साथ करीबी संबंध है।

आखिर रविवार की रात क्या हुआ

सूत्रों से सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि इसके लिए इजरायल जिम्मेदार हुआ तो इन दोनों देशों के बीच फिर से तनातनी बढ़ सकता है, जहां पहले से ही इनके बीच एक अनकही से तनाव की स्थिति बनी हुई है। वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ रविवार को मुलाकात करने वाले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने परमाणु समझौते को रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश करने का संकल्प लिया।

फिलहाल नातान्ज परमाणु इकाई में क्या हुआ था, इस बारे में पूरी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन कई रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक ग्रीड फीड में गड़बड़ी की वजह से बिजली गुल हो गई थी।

जबकि ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सालेही ने इस घटना को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की है। उन्होंने एक दशक पहले ईरानी परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के लिए भी इजरायल को दोषी करार दिया है। वहीं उन्होंने अंतरराष्ट्रीय पाबंदियों को हटाने के लिए काम करते हुए अपने राष्ट्र की परमाणु तकनीक को "गंभीरता से सुधारने" का वचन दिया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story