×

कुर्द जनमत संग्रह से डरी इराक सरकार, रोका अंतर्राष्ट्रीय विमानों का परिचालन

Rishi
Published on: 30 Sep 2017 11:25 AM GMT
कुर्द जनमत संग्रह से डरी इराक सरकार, रोका अंतर्राष्ट्रीय विमानों का परिचालन
X

इरबिल : इराकी सरकार ने शुक्रवार को कुर्दिस्तान में होने वाले जनमत संग्रह के मद्देनजर इस स्वायत क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी है। इराक से स्वतंत्र होने के लिए कुर्दिस्तान में सोमवार को जनमत संग्रह कराए गए थे, ऐसी संभावना है कि कुर्द मतदाताओं ने इराक से स्वतंत्र होने के पक्ष में वोट डाले हैं।

इराकी सरकार ने कुर्दिस्तान को इरबिल और सुलेमानिया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा का नियंत्रण इराक को सौंपने का निर्देश दिया था, जिसका उल्लंघन करने के बाद यह प्रतिबंध लगाया गया है।

ये भी देखें: सना से छिनी कप्तानी, मारूफ को पाकिस्तान महिला वनडे टीम की कमान

यह कदम केवल अंतर्राष्ट्रीय विमानों के लिए उठाया गया है, इसलिए कुर्दिस्तान का संपर्क पूरे इराक से बना रहेगा।

कुर्दिस्तान अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के निदेशक तलार फैक ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सैन्य और मानवीय विमानों पर भी यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

ये भी देखें: हिंदी नहीं समझते, मगर हिंदुस्तानी संगीत के कायल, ऐसा है ये ताइवानी बैंड

इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी के कार्यालय ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय विमानों के परिचालन पर प्रतिबंध तबतक लगा रहेगा जबतक स्वायत क्षेत्र की सरकार इन हवाईअड्डों का नियंत्रण इराकी सरकार को नहीं सौंपती।

बयान के मुताबिक, "संघीय सरकार के कुर्दिस्तान के जमीनी और वायु मार्गो को नियंत्रण में लेने का मतलब यह नहीं है कि वहां लोगों को भूख से मारने के लिए आपूर्ति रोकी जाएगी या नागरिकों को बंधक बनाया जाएगा, जैसा कि क्षेत्र की कुछ अधिकारी दावा कर रहे हैं।"

ये भी देखें: आतंकवादियों की क्या जरूरत, रेलवे ही लोगों को मारने के लिए काफी

बयान के अनुसार, "संघीय सरकार और संघीय नियामक इकाइयों के नियंत्रण में सामानों और लोगों की आवाजाही के लिए कुछ नियम हैं। भ्रष्टाचार और तस्करी रोकने के लिए यह नियम सभी इराकी जांच चौकियों पर लागू होता है।"

अंतर्राष्ट्रीय विमानों के परिचालन पर प्रतिबंध संबंधी आदेश के बाद इरबिल हवाइअड्डे पर यहां से जाने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई।

तुर्की के एक नागरिक सलेम मुनजी ने एफे न्यूज को बताया कि तुर्की की सरकार ने मामले को बढ़ता देख अपने नागरिकों को उत्तरी इराक छोड़ने की सलाह दी है।

कुर्दिश अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को हुए जनमत संग्रह के दौरान 40 लाख लोगों में से 92 प्रतिशत से ज्यादा ने इराक से अलग होने के पक्ष में मतदान किया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story