×

शिया धर्मगुरु के राजनीति से संन्यास के बाद इराक में जबर्दस्त हिंसा भड़की, 12 की मौत

Iraq News: कई प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि सुरक्षा बलों ने आंसू गैस और गोलियां दागकर प्रदर्शनकारियों को इराक के रिपब्लिकन पैलेस से बाहर धकेल दिया।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 30 Aug 2022 2:30 AM GMT
iraq muslim cleric al sadr
X

शिया धर्मगुरु (फोटो: सोशल मीडिया )

Iraq News: इराक की राजधानी बगदाद में सोमवार को हिंसक झड़पों में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। हिंसा ताकतवर शिया मौलवी मुक्तदा अल-सदर की इस घोषणा के बाद भड़की जब उन्होंने एलान किया कि वह राजनीतिक जीवन से हट रहे हैं, इसके बाद झड़पों की शुरुआत हुई। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन में घुस गए।

कई प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि सुरक्षा बलों ने आंसू गैस और गोलियां दागकर प्रदर्शनकारियों को इराक के रिपब्लिकन पैलेस से बाहर धकेल दिया। इराकी सुरक्षा अधिकारियों ने सोमवार को सीएनएन को बताया कि अल-सदर की घोषणा के बाद सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने ग्रीन जोन के अंदर इमारत पर धावा बोल दिया।

प्रदर्शनकारी पूर्व मंत्री और पूर्व प्रांतीय गवर्नर मोहम्मद शिया अल-सुदानी की उम्मीदवारी का विरोध कर रहे थे जो प्रधानमंत्री पद के लिए ईरान-समर्थक समूह की पसंद हैं।

रिपब्लिकन पैलेस वह जगह है जहां इराकी कैबिनेट बैठता है, और प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने अब अपनी सरकार की सभी बैठकों को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है। प्रधान मंत्री ने अल-सदर से प्रदर्शनकारियों को सरकारी संस्थानों से हटने के लिए आह्वान करने का आग्रह किया है।

अल-सदर ने राजनीति से अपनी "सेवानिवृत्ति" की घोषणा की

एक समाचार एजेंसी का कहना है मुक्तादा अल-सदर के सैकड़ों समर्थकों द्वारा गढ़वाले क्षेत्र में सरकारी भवन पर धावा बोलने के बाद सोमवार को बगदाद के ग्रीन जोन को हिला दिया है।

एक लंबे राजनीतिक संकट के बीच अल-सदर ने राजनीति से अपनी "सेवानिवृत्ति" की घोषणा की इसके कुछ घंटों बाद, प्रतिद्वंद्वी शिया ब्लॉक, ईरान समर्थक समन्वय ढांचे के समर्थकों द्वारा गोलियां चलाई गईं।

सुरक्षा बलों ने ग्रीन जोन के प्रवेश द्वार पर सदरियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे। मेडिक्स ने कहा कि 12 सदर समर्थकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है और 270 अन्य प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं, कुछ को गोली लगी थी और अन्य पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए।

शक्तिशाली शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर

इराक के शक्तिशाली शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर ने सोमवार को घोषणा की कि वह राजनीति छोड़ रहे हैं, लगभग एक साल के लंबे गतिरोध के बाद, वह सरकार से हट गए। उन्होंने कहा, 'मैंने राजनीतिक मामलों में दखल नहीं देने का फैसला किया है। इसलिए मैं अब अपनी निश्चित सेवानिवृत्ति की घोषणा करता हूं, वह युद्धग्रस्त देश में लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय रहे। उन्होंने ट्विटर पर घोषणा की, कि उनके सदर आंदोलन से जुड़े "सभी संस्थान" बंद हो जाएंगे, सिवाय उनके पिता के मकबरे को छोड़कर, जिनकी 1999 में हत्या कर दी गई थी। 2003 में इराक पर अमेरिकी आक्रमण द्वारा सद्दाम सरकार को गिराने के बाद उन्होंने इराक में लोकप्रियता हासिल की थी।

उनका नवीनतम बयान दो दिन बाद आया जब उन्होंने कहा, "सभी दलों" को अपने स्वयं के सहित सरकारी पदों को छोड़ देना चाहिए ताकि एक महीने के राजनीतिक संकट को हल करने में मदद मिल सके, रिपोर्ट में जोड़ा गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story