×

ईरान के विदेश मंत्री इराक की यात्रा पर, इराक ने युद्ध के खतरे की चेतावनी

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावद जरीफ की इराक यात्रा के दौरान इराकी नेताओं ने युद्ध के खतरे को लेकर चेतावनी दी है। ईरान का अमेरिका से बड़ा टकराव चल रहा है। जरीफ की इराक यात्रा अमेरिका द्वारा पश्चिम एशिया में करीब 1500 अतिरिक्त सैन्यबल तैनात करने के फैसले के बाद हो रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 26 May 2019 12:26 PM GMT
ईरान के विदेश मंत्री इराक की यात्रा पर, इराक ने युद्ध के खतरे की चेतावनी
X

बगदाद: ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावद जरीफ की इराक यात्रा के दौरान इराकी नेताओं ने युद्ध के खतरे को लेकर चेतावनी दी है। ईरान का अमेरिका से बड़ा टकराव चल रहा है। जरीफ की इराक यात्रा अमेरिका द्वारा पश्चिम एशिया में करीब 1500 अतिरिक्त सैन्यबल तैनात करने के फैसले के बाद हो रही है। अमेरिका और ईरान दोनों ही इराक के सहयोगी देश हैं।

यह भी पढ़ें...SBI में स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के 497 पदों पर निकली वैकेंसी, 12 जून तक करें आवेदन

इराक के प्रधानमंत्री अब्दुल महदी के कार्यालय के अनुसार शनिवार रात जरीफ से भेंट के दौरान महदी ने युद्ध के खतरे की चेतावनी दी। कार्यालय के अनुसार अब्दुल ने ईरान और बड़ी शक्तियों के बीच 2015 के समझौते का जिक्र करते हुए इस क्षेत्र में स्थायित्व और इस परमाणु करार को बनाए रखने की दलील दी।

यह भी पढ़ें...भारतीय सांख्यिकी प्रणाली को दुनिया की सांख्यिकी प्रणाली के समरूप करने की जरूरत: नीति आयोग

इराक के राष्ट्रपति के कार्यालय के अनुसार राष्ट्रपति बरहमान सालेह ने जरीफ के साथ संपूर्ण युद्ध रोकने या स्थिति को बिगड़ने से रोकने पर चर्चा की। शनिवार को जरीफ ने अतिरिक्त अमेरिकी सैन्यबलों की तैनाती को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के बेहद खतरनाक बताया था।

एएफपी

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story