×

WhatsApp पर गिरी गाज, इस वजह से आयरलैंड ने लगाया 22.5 करोड़ यूरो जुर्माना

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप को आयरलैंड में अन्य फेसबुक कंपनियों के साथ पर्सनल डाटा शेयर करने के मामले में जांच के बाद व्हाट्स एप पर 22.5 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 Sep 2021 3:29 PM GMT
Ireland fined 225 million euros on WhatsApp
X

आयरलैंड ने व्हाट्सएप पर 225 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया। (Social Media)

WhatsApp: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) को आयरलैंड में बड़ा झटका लगा है। अन्य फेसबुक कंपनियों के साथ पर्सनल डाटा शेयर करने के मामले में जांच के बाद गुरुवार को व्हाट्स एप पर 22.5 करोड़ यूरो (26.60 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया। आयरलैंड (Ireland) की डेटा प्राइवेसी रेगुलेटर डीपीसी यानी डेटा प्राइवेसी कमिशनर (Data Privacy Commissioner) ने यह जुर्माना लगाया है। रायटर्स की खबर के मुताबिक, हालांकि फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने कहा कि जुर्माना पूरी तरह से असंगत है और इसको लेकर कंपनी अपील करेगी।

व्हाट्सएप के प्रवक्ता का कहना है कि वह एक सुरक्षित और प्राइवेट प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया है कि हम जो जानकारी प्रदान करते हैं, वह पारदर्शी और व्यापक है और ऐसा करना जारी रखेंगे। हम 2018 में लोगों को प्रदान की गई पारदर्शिता के बारे में आज के फैसले से असहमत हैं और दंड पूरी तरह से असंगत है।

WhatsApp ने 30 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स किए बैन

बीते दिन यानि 1 सितंबर को दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले WhatsApp कंपनी ने 30 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को बैन कर दिया है. दरअसल, व्हाट्सएप ने नए IT Rules का अनुपालन करना शुरू कर दिया है.

वहीं, व्हाट्सएप ने खुलासा किया कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच भारत में कम से कम 2 मिलियन अकाउंट को बैन किया है। अब, दूसरी रिपोर्ट आई है जिसके अनुसार व्हाट्सऐप ने 45 दिनों के भीतर भारत में 30 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्हाट्सऐप ने भारत में 16 जून से 31 जुलाई तक केवल 46 दिनों के भीतर 3,027,000 खातों को बैन कर दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक भारतीय अकाउंट की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है। इससे पहले, WhatsApp ने कहा है कि 95% से ज्यादा बैन ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के गलत इस्तेमाल करने की वजह से हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story