×

इराक ने ISIS से जुड़े परिवारों को शरण देने वाले शिविर को किया बंद

Rishi
Published on: 18 July 2017 10:40 AM GMT
इराक ने ISIS से जुड़े परिवारों को शरण देने वाले शिविर को किया बंद
X

बगदाद : इराक सरकार ने उस शिविर को बंद कर दिया है, जिसमें कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) से जुड़े 150 परिवारों को शरण दी गई थी। संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एफे न्यूज के अनुसार, इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक लिसे ग्रांडे ने कहा कि शिविर को सोमवार रात बंद कर दिया गया और उसमें रह रहे परिवारों को अल-कयारा के जेद्दा शिविर भेज दिया गया।

कॉर्डिनेशन ऑफ ह्यूमेनिटेरियन अफेयर्स (ओसीएचए) के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय तथा ह्यूमन राइट्स वॉच (ह्यूमन राइट्स वॉच) जैसे गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) ने बारतेला नगरपालिका में इन परिवारों के हालात पर चिंता जताई है।

ये भी देखें :सीरियाई सेना ने रक्का रेगिस्तान में तेल के कुओं पर किया कब्जा

ग्रांडे ने कहा कि ये परिवार जब शिविर में रह रहे थे, तो उन्हें खाना, पानी व चिकित्सकीय सहायता जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल रही थीं। ओसीएचए ने हालांकि चेतावनी दी है कि सहायता अपर्याप्त है और यह उल्लेख किया कि कम से कम चार लोगों की जान जा चुकी है।

एनजीओ का आकलन है कि शिविर में 170 परिवार थे, जिनमें अधिकांश बच्चे व महिलाएं थीं, जो मोसुल के पश्चिम में स्थित पड़ोसी इलाकों से विस्थापित होकर आए थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story