×

दुतेर्ते ने मरावी को पांच महीने की घेराबंदी के बाद मुक्त घोषित किया

Rishi
Published on: 17 Oct 2017 10:28 AM GMT
दुतेर्ते ने मरावी को पांच महीने की घेराबंदी के बाद मुक्त घोषित किया
X

मनीला : फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने मंगलवार को पांच महीने लंबी घेराबंदी के बाद संघर्ष-प्रभावित शहर मरावी को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबद्ध आतंकवादियों के चंगुल से मुक्त घोषित किया। सीएनएन ने दुतेर्ते के हवाले से बताया, "मैं मरावी की मुक्ति की घोषणा करता हूं।"

सेना ने दक्षिण पूर्व एशिया में आईएस के स्वघोषित अमीर और दक्षिणी फिलीपींस में इस्लामवादी विद्रोहियों के नेता इस्नीलोन हैपिलोन और उमर मॉते को मार गिराया जिसके बाद दुर्तेते ने यह घोषणा की।

ये भी देखें: एक राष्ट्रपति जिसने मुस्लिम आतंकियों से कहा, मैं नमक और सिरका लगाकर कलेजा खा जाऊंगा

फिलीपींस के सशस्त्र बलों (एएफपी) के जनरल एडुआडरे अनो के अनुसार, "जिहादी चरमपंथियों ने 23 मई को मुस्लिम बहुल शहर पर कब्जा कर लिया था जिसके बाद करीब 150 दिनों तक चली लड़ाई में 800 आतंकवादियों और 162 सुरक्षा बलों की मौत हुई।"

अनो ने कहा, "लड़ाई के दौरान 1,700 बंधकों को बचाया गया जिनमें से 20 को सोमवार को बचाया गया।".

हिंसा के कारण 350,000 से अधिक निवासियों को शहर और आसपास के इलाकों से भागने को मजबूर होना पड़ा। हिंसा के दौरान हुए हवाई हमलों और आतंकवादियों द्वारा लगाई गई आग के कारण उनके घर मलबे में बदल गए।

दुतेर्ते ने पूरे द्वीप पर मार्शल लॉ लागू कर दिया था। इस पर उठे संवैधानिक सवालों के बावजूद जुलाई में मार्शल लॉ को साल के अंत तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

[embed]https://newstrack.com/world/christians-borrow-muslim-hijabs-flee-isis-philippines/4[/embed]

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story