×

इस यूरोपीय देश में तेजी से बढ़ रही मुस्लिम आबादी, उठ रहे विरोध के सुर

Rishi
Published on: 14 April 2017 1:32 PM GMT
इस यूरोपीय देश में तेजी से बढ़ रही मुस्लिम आबादी, उठ रहे विरोध के सुर
X

वियना : यूरोपीय देश आस्ट्रिया में मुस्लिमों की आबादी काफी तेज गति से बढ़ रही है, देश के गृह विभाग के मुताबिक इस अल्पसंख्यक समुदाय की आबादी लगभग 700,000 हो गई है, ये देश की कुल आबादी का 8 प्रतिशत है। 2001 के मुकाबले मुस्लिम जनसंख्या दोगुनी हो गयी है, उस समय ये 346,000 थी।

ये भी देखें :शरारती तत्वों ने अंबेडकर की मूर्ति पर पोती कालिख, लोगों ने किया हंगामा

गृह विभाग के मुताबिक देश में पिछले कुछ वर्षों में शरणार्थी संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज हुई है, इके साथ ही अल्पसंख्यक समाज में जन्मदर काफी अधिक है। इसके साथ ही प्रवासी में तेजी से देश का रुख कर रहे हैं जोकि मुस्लिम हैं

आपको जानकर हैरत होगी कि आस्ट्रिया की कुल आबादी सिर्फ 87.7 लाख है, जिसमें रोमन कैथोलिक सबसे अधिक हैं इनकी संख्या 51.6 लाख है जो कुल जनसंख्या का 59 प्रतिशत है।

जनसँख्या पर नजर डालें तो देश में ऑर्थोडॉक्स इसाई 500,000, इवेंजेलिकल्स इसाई 303,000 और यहूदी 15,000 हैं। देश के कई संगठन अब मांग कर रहे हैं, कि सरकार अपनी प्रवासी और शरणार्थी नीति में बदलाव कर वर्ना बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story