×

पाक में इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान की किताब पर भूचाल

seema
Published on: 8 Jun 2018 10:23 AM GMT
पाक में इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान की किताब पर भूचाल
X
पाक में इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान की किताब पर भूचाल

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले एक किताब को लेकर राजनीतिक भूचाल आ गया है। पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के मुखिया इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान की एक किताब के बाजार में आने से पहले ही विवाद खड़ा हो गया है। इस पुस्तक के कुछ अंश ऑनलाइन लीक होने के बाद यह विवाद खड़ा हुआ है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेताओं का कहना है कि इस किताब के जरिये इमरान खान की छवि खराब करने और पार्टी की चुनावी संभावनाएं प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है। पार्टी ने तो यहां तक आरोप लगाया है कि इस किताब के लिए रेहम खान को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी से पैसा मिला है। पाक राजनीति को नजदीक से जानने वालों का कहना है कि इस किताब के बाजार में आने से इमरान की राजनीतिक संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं। विपक्षी दल इस किताब का उपयोग हथियार के रूप में करेंगे।

इमरान खान की निजी जिंदगी हमेशा विवादों में रही है। वे अपने क्रिकेट कॅरियर और राजनीति के साथ ही शादियों को लेकर भी सुर्खियों में रहे हैं। वे अब तक तीन शादियां कर चुके हैं। इमरान ने अपनी पहली शादी विफल होने के बाद रेहम से दूसरा निकाह किया था, लेकिन यह रिश्ता भी चल नहीं पाया। इमरान की पहली शादी ब्रिटिश अरबपति की बेटी जेमिमा गोल्ड स्मिथ से हुई थी। लेकिन 1995 में हुई यह शादी 2004 में टूट गई। जेमिमा से तलाक के लगभग 11 साल बाद उन्होंने टीवी प्रेजेंटर रेहम खान से जनवरी 2015 में दूसरी शादी की, लेकिन यह रिश्ता एक साल भी नहीं चल सका और दोनों 10 महीने बाद ही अलग हो गए। अब इमरान ने बुशरा से तीसरी शादी कर ली है। पीटीआई ने इसी साल फरवरी बुशरा व इमरान के निकाह की पुष्टिï की थी। इमरान की यह शादी भी पाक मीडिया में सुर्खियां बनी थी।

यह भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय शक्ति : जी7 समझौते को लेकर मैक्रों ने ट्रंप को चेताया

इमरान को बदनाम करने की साजिश

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में रेहम खान की किताब बाजार में आने से पहले ही चर्चा का विषय बन गयी है। इस किताब के कुछ अंश ऑनलाइन लीक होने के बाद पाकिस्तान में राजनीतिक भूचाल खड़ा हो गया है। किताब को जो अंश लीक होने की बात की जा रही है उसमें कथित तौर पर इमरान के बारे में आपत्तिजनक बातें लिखे जाने की चर्चा है। पीटीआई के समर्थक और पाकिस्तानी अभिनेता हमजा अली अब्बासी ने किताब के लीक हिस्से को लेकर एक ट्वीट किया। हमजा अली ने ट्वीट में कहा कि उन्हें रेहम खान की इस किताब को पढऩे का खराब अनुभव हासिल हुआ। हमजा अली के अनुसार किताब का संक्षेप यह है कि इमरान खान इस दुनिया के सबसे बुरे शख्स हैं और रेहम पाक साफ धार्मिक महिला हैं और शहबाज शरीफ (पूर्व पीएम व नवाज शरीफ के भाई) एक बेमिसाल इंसान हैं।

रेहम ने आरोपों को बेबुनियाद बताया

वैसे रेहम खान ने अपने ऊपर लगाए गए सारे आरोपों को बेबुनियाद बताया है। पीटीआई नेताओं के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने एक पाकिस्तान के निजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने कभी भी मरियम शरीफ से मुलाकात नहीं की और न ही उन्हें शहबाज शरीफ ने पैसा दिया है। रेहम खान ने कहा कि यह बात मुझे समझ में नहीं आ रही है कि आखिर पीटीआई के नेता मेरी किताब को लेकर डर क्यों फैला रहे हैं। रेहम खान पहले भी कह चुकी हैं कि इस किताब में उनकी जिंदगी से जुड़ी तमाम बातों का जिक्र होगा। इसमें सिर्फ इमरान खान से उनकी शादी और फिर तलाक का जिक्र नहीं होगा। अखबार जंग के मुताबिक रेहम खान अगले हफ्ते लंदन में अपनी किताब रिलीज करेंगी। अखबार के मुताबिक इस सिलसिले में उन्होंने अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हुसैन हक्कानी से लंदन में मुलाकात की है और उस मुलाकात की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

नवाज की पार्टी से पैसे लेने का आरोप

किताब के अंश के लीक होने के बाद पाकिस्तान की राजनीति गरमा गयी है। पीटीआई के नेताओं ने आरोप लगाया है कि इमरान खान को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है और रेहम खान इस एजेंडे में शामिल हैं। पीटीआई से जुड़े पाकिस्तान के चर्चित संगीतकार सलमान अहमद ने आरोप लगाया है कि रेहम खान को यह किताब लिखने के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज शरीफ) ने पैसे दिए हैं। अहमद ने आरोप लगाया कि रेहम ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज से अपने पूर्व पति को बदनाम करने के लिए करीब 90 लाख रुपए लिए हैं। उन्होंने कहा कि एक करीबी सूत्र ने मुझे इस बाबत पुख्ता जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इमरान खान को बदनाम करने के लिए उन्हें भी पैसे ऑफर किए गए। उन्होंने कहा कि मेरे पास सब सबूत हैं। मेरे पास वह ईमेल है, जिसे उसने मुझे भेजा था। पीटीआई के दूसरे नेताओं का कहना है कि नवाज शरीफ की पार्टी इमरान को बदनाम करना चाहती है और इसी कारण नवाज के भाई शहबाज शरीफ ने रेहम खान को पैसे का भुगतान किया है। पीटीआई के एक प्रवक्ता ने रेहम पर पीएम नवाज शरीफ की बेटी मरियम शरीफ से मुलाकात करने का भी आरोप लगाया है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story