×

FIFA World Cup: कतर में ज़ाकिर नाइक, पूरे टूर्नामेंट के दौरान देगा धार्मिक व्याख्यान

FIFA World Cup: इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक कतर पहुंच गया है जहां वह पूरे फीफा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में धार्मिक व्याख्यान देगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Nov 2022 11:55 AM GMT
FIFA World Cup 2022
X

Islamic preacher Zakir Naik। (Social Media)

FIFA World Cup: भारत में मनी लॉन्ड्रिंग और अभद्र भाषा के आरोपों का सामना कर रहा विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक कतर पहुंच गया है जहां वह पूरे फीफा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में धार्मिक व्याख्यान देगा।

उपदेशक शेख जाकिर नाइक विश्व कप के दौरान कतर में मौजूद

कतरी राज्य के स्वामित्व वाले खेल चैनल "अल्कास" के प्रस्तुतकर्ता फैसल अलहाजरी ने शनिवार को ट्विटर पर लिखा, "उपदेशक शेख जाकिर नाइक विश्व कप के दौरान कतर में मौजूद हैं और पूरे टूर्नामेंट के दौरान कई धार्मिक व्याख्यान देंगे।" पत्रकारों सहित कई सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा है कि कतर राज्य ने विश्व कप के दौरान धार्मिक व्याख्यान देने के लिए जाकिर नाइक को आमंत्रित किया था। कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर चले हैं जिनमें नाइक को चार दिन पहले कतर हवाई अड्डे पर दिखाया गया है।

भारत ने 2016 में नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर लगा दिया था प्रतिबंध

भारत ने 2016 में नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था, उस पर अपने अनुयायियों को "विभिन्न धार्मिक समुदायों और समूहों के बीच दुश्मनी, घृणा या दुर्भावना की भावनाओं को बढ़ावा देने या बढ़ावा देने का प्रयास करने" के लिए प्रोत्साहित करने और सहायता करने का आरोप है। नाइक 2016 में भारत से भागकर मलेशिया चला गया था। भले ही नाइक का मलेशिया में स्थायी निवास है, लेकिन उसे "राष्ट्रीय सुरक्षा" के हितों में 2020 में देश में भाषण देने से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

इस्लाम के महान विद्वानों में से एक: औदाह

जाकिर नाइक ने अपने एक भाषण में प्रतिबंधित संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड के इस्लामी उपदेशक सलमान औदाह का हवाला देते हुए आत्मघाती हमलों का समर्थन किया था। उसने औदाह को "इस्लाम के महान विद्वानों में से एक" कहा, औदाह ने कहा था कि चरम मामलों में इस्लाम में इस तरह के हमलों की अनुमति दी गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, नाइक ने पाकिस्तानी मंदिर बमबारी का भी बचाव किया था, यह तर्क देते हुए कि इस्लामिक देशों को मंदिरों के निर्माण पर रोक लगानी पड़ी थी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story