×

Terror Attack Conspiracy: रूस में IS का आत्मघाती आतंकी पकड़ाया, भारत के शीर्ष नेता पर हमले की थी साजिश

Terror Attack Conspiracy: रूस में IS से जुड़े एक आतंकी को दबोचा गया है। इसकी योजना भारत में सत्ताधारी दल के एक बड़े नेता को उड़ाने की थी। रूस की सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि उसने तुर्की में आतंकी ट्रेनिंग ली।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Aug 2022 9:19 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2022 9:36 AM GMT)
islamic state suicide bomber detained in russia plan to attack on indian top bjp leader
X

प्रतीकात्मक चित्र 

Click the Play button to listen to article

Islamic State Suicide Bomber: रूस में दुनिया का सबसे दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का एक आतंकवादी पकड़ा गया है। जानकारी के मुताबिक, उसकी योजना आत्मघाती हमले के जरिए भाजपा के बड़े नेताओं को भारत में मारना था। रूस की सरकारी जांच एजेंसी फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (एफएसबी) ने उसे हिरासत में लिया है। जांच एजेंसी की पूछताछ में उसने भारत में सत्ताधारी दल के किसी बड़े नेता पर हमले की बात कही। वह किसी मध्य एशियाई देश का नागरिक है। जो इस्लामिक स्टेट के ट्रेनिंग कैंप में ट्रेनिंग लेकर रूस लौटा था और वहीं से उसके इंडिया जाने का प्रोग्राम था।

रूसी सिक्योरिटी एजेंसी (Russian security agency) ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (Terrorist Organization Islamic State) से जुड़े एक आतंकी की पहचान की है। उसके बाद FSB ने उसे हिरासत में लिया है। फेडरल सिक्योरिटी सर्विस के अनुसार गिरफ्तार आतंकी मध्य एशियाई देश (Central Asian Countries) का रहने वाला बताया जा रहा है। साथ ही, ये भी जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि उसने (आतंकी ने) भारत में सत्ताधारी दल यानी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के किसी नेता पर हमले की योजना बनाई थी। सुरक्षा एजेंसी ने एक बयान में इस बारे में बताया है।

तुर्की में मिली थी ट्रेनिंग

रूसी सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि गिरफ्तार आतंकवादी ने पड़ोसी मुस्लिम देश तुर्की (Turkey) में दो माह अप्रैल से लेकर जून तक वहां मौजूद आईएस के ट्रेनिंग कैंप में आत्मघाती हमले की ट्रेनिंग थी। बताया गया कि उसकी भर्ती ही इसी योजना के लिए की गई थी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उसे रूस भेजा गया, जहां से उसे भारत के मिशन पर जाना था। हालांकि, भारत में सत्ताधारी दल के किस नेता को मारने की जिम्मेदारी उसे दी गई थी। इसके बारे में फिलहाल कुछ पता नहीं चल पाया है।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों में मचा हड़कंप

रूसी सुरक्षा एजेंसी से इस जानकारी के सामने आते ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के बीच हड़कंप मच गया। दरअसल, अगले दो-तीन महीनों में दो राज्यों की विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी गतिविधियां चरम पर होंगी। ऐसे में आतंकी चुनावी रैलियों को अपना निशाना बना सकते हैं।

पंजाब में आतंकी हमले का अलर्ट

आपको बता दें, कि हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों ने पंजाब में आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) राजधानी चंडीगढ़ और मोहाली में सिलसिलेवार बम धमाकों की साजिश रच रही है। आतंकी ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने के लिए पब्लिक प्लेस को टारगेट कर सकते हैं। उधर, जम्मू कश्मीर में लगातार आतंकियों की धरपकड़ जारी है

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story