×

कोरोना वाला आइलैंड: जाने के लिए होना पड़ेगा पॉजिटिव, तभी मिलेगी इंट्री

दरअसल शर्त ये है कि यहां वो ही आ सकता है जो कोरोना से रिकवर हो चुका हो। यानी जिन्हें पहले कोरोना हुआ हो और फिर वे ठीक हो गए हों।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 10:35 AM GMT
कोरोना वाला आइलैंड: जाने के लिए होना पड़ेगा पॉजिटिव, तभी मिलेगी इंट्री
X
आइलैंड पर जाने के लिए शर्त है कि पर्यटक को कोरोना पॉजिटिव होना ज़रूरी है। दरअसल शर्त ये है कि यहां वो ही आ सकता है जो कोरोना से रिकवर हो चुका हो। यानी जिन्हें पहले कोरोना हुआ हो और फिर वे ठीक हो गए हों।

भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से जूझ रही है। हर जगह इस वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में कई सेवाएं प्रभावित हैं। इसी में से एक है पर्यटन। पर्यटन कोरोना वायरस के चलते इस पूरे साल अभी तक प्रभावित ही रहा है। ऐसे में घूमने के शौकीन लोग और पर्यटकों को काफी परेशानी हुईं। लेकिन अब जब कहीं कहीं पर कोरोना वायरस का प्रकोप थोड़ा कम हुआ है तो पर्यटन की भी शुरूआत हुई है।

ऐसे में एक आइलैंड अब पर्यटन के लिए खुल गया है। लेकिन इस आइलैंड पर आने वाले टूरिस्ट के लिए एक अनोखी शर्त कर रखी गई है। जिसका पालन कतरना हर पर्यटक के लिए ज़रूरी है। आइलैंड पर जाने के लिए शर्त है कि पर्यटक को कोरोना पॉजिटिव होना ज़रूरी है। दरअसल शर्त ये है कि यहां वो ही आ सकता है जो कोरोना से रिकवर हो चुका हो। यानी जिन्हें पहले कोरोना हुआ हो और फिर वे ठीक हो गए हों।

1 सितंबर से आ सकते हैं शर्त को पूरा करने वाले टूरिस्ट

Island कोरोना पॉजिटिव से रिकवर हुए टूरिस्ट को ही आइलैंड पर इंट्री (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- दलित उत्पीड़न के विरोध में ‘आप’ के कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन, लाठीचार्ज

ये आइलैंड ब्राजील में फर्नान्डो डी नोरोन्हा का नाम का आइलैंड है। लेकिन इस आइलैंड की ये अनोखी शर्त है। जो अपने यहां आने वाले टूरिस्ट के लिए जरूरी है। ब्राजील का ये आइलैंड पिछले 5 महीनों से कोरोना वायरस के चलते बंद था। लेकिन अब इस आइलैंड को टूरिस्ट के लिए खोल दिया गया है। लेकिन आइलैंड ओपेन होने के साथ ये अनोखी शर्त भी लागू है।

Island कोरोना पॉजिटिव से रिकवर हुए टूरिस्ट को ही आइलैंड इंट्री (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- Amazon Quiz: जीतें शानदार इनाम, सिर्फ दें 5 सवालों के सही जवाब

जिसका पूरा करना यहां आने वाले हर पर्यटक के लिए ज़रूरी है। दरअसल आइलैंड के प्रशासन का कहना है कि ये अनोखी शर्त कोरोना वायरस से सुरक्षा की दृष्टि से ही रखी गई है। इस आइलैंड पर रोजाना सिर्फ सीमित संख्या में ही लोगों को इंट्री दी जाती है। आइलैंड प्रशासन की ओर से बताया गया है कि यहां आने वाले टूरिस्ट इस शर्त को पूरा करने का बाद 1 सितंबर से यहां आ सकते हैं।

साथ लेकर जाना होगा कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट

Island कोरोना पॉजिटिव से रिकवर हुए टूरिस्ट को ही आइलैंड इंट्री (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- बंद रहेंगे बैंक: आ गई पूरी लिस्ट, यहां देखें छुट्टियों की जानकारी

ये शर्त हर किसी को काफी अजीब और अनोखी लग रही है। लेकिन इस आइलैंड के अधिकारियों का कहना है कि ये नई शर्त इसलिए लागू की गई है ताकि आइलैंड पर रहने वाले सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। अधिकारियों के द्वारा बताया गया कि विजिटर्स को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने की रिपोर्ट साथ लेकर आना होगा।

Island कोरोना पॉजिटिव से रिकवर हुए टूरिस्ट को ही आइलैंड इंट्री (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- भूमि विकास बैंक तिर्वा के चुनाव पर बवाल, सपा ने योगी सरकार पर लगाया आरोप

ये रिपोर्ट कम से कम 20 दिन पुरानी होनी चाहिए। साथ ही आइलैंड पर आने के लिए पर्यावरण संबंधी टैक्स भी चुकाना होगा। प्राकृतिक बीच, खूबसूरत हरियाली और नेशनल मरीन रिजर्व के लिए इस आइलैंड को जाना जाता है। दुनियाभर से पर्यटक यहां आते हैं. यह यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में भी शामिल है।

Newstrack

Newstrack

Next Story