×

Israel – Turkey Tension: हमास का समर्थन करने पर तुर्किये पर भड़का इजरायल, राष्ट्रपति एर्दोगन को बता डाला सांप

Israel – Turkey Tension: तुर्किये के राष्ट्रपति रेचेप तैयब एर्दोगन की लगातार बयानबाजी से नाराज इजरायल ने उन्हें सांप कह डाला है। संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाड एर्दोन ने एर्दोगन के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह सांप हैं और हमेशा वही रहेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Oct 2023 5:31 AM GMT
Israel angry at Turkey for supporting Hamas, calls President Erdogan a snake
X

तुर्किये के राष्ट्रपति रेचेप तैयब एर्दोगन -इजरायल के राजदूत गिलाड एर्दोन: Photo- Social Media

Israel – Turkey Tension: इजरायल – हमास जंग ने पश्चिम एशिया में नए सिरे से तनाव पैदा कर दिया है। हमास नियंत्रित गाजा पर इजरायल की ताबड़तोड़ बमबारी से पूरी दुनिया दंग है। जैसे-जैसे संघर्ष बढ़ रहा है, गाजा में मानवीय त्रासदी बढ़ती जा रही है। यहां रह रहे फिलिस्तीनी नागरिकों के कष्ट को देखकर दुनियाभर के मुस्लिम देशों में भारी नाराजगी है। जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। मुस्लिम देश इजरायल के खिलाफ लामबंद होते नजर आ रहे हैं। हमास के साथ जंग को लेकर इजरायल और तुर्किये के संबंध भी नाजुक दौर में पहुंच गया है।

खुद को मुस्लिम देशों खासकर सुन्नी मुसलमानों का नेता बनाने की कोशिश करने वाले तुर्किये के राष्ट्रपति रेचेप तैयब एर्दोगन लगातार इजरायल के खिलाफ तीखी बयानबाजी कर रहे हैं। उन्होंने इजरायल को युद्ध अपराधी करार देते हुए चरमपंथी संगठन हमास का समर्थन तक कर डाला। नाटो में शामिल तुर्किये का ये रूख उसके अन्य सहयोगी देशों के विपरीत है। एर्दोगन के बयान पर इजरायल ने भी जोरदार पलटवार किया है।

इजरायल ने एर्दोगन को बताया सांप

तुर्किये के राष्ट्रपति रेचेप तैयब एर्दोगन की लगातार बयानबाजी से नाराज इजरायल ने उन्हें सांप कह डाला है। संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाड एर्दोन ने एर्दोगन के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह सांप हैं और हमेशा वही रहेंगे। उन्होंने तुर्किये के राष्ट्रपति को यहूदी विरोधी तक करार दे दिया। इससे पहले इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन भी एर्दोगन के बयानों की निंदा कर चुके हैं। इजरायल ने तुर्किये से अपने राजनयिकों को वापस आने का आदेश दे दिया है।

क्या कहा था एर्दोगन ने ?

हाल ही में तुर्किये के ऐतिहासिक शहर इंस्ताबुल में फिलिस्तीन के समर्थन में एक विशाल रैली निकाली गई थी। इसमें राष्ट्रपति रेचेप तैयब एर्दोगन भी शामिल हुए थे। यहां उन्होंने अपने संबोधन में इजरायल पर जमकर हमला बोला था। उन्होंने यहूदी देश को युद्ध अपराधी करार देते हुए कहा था कि उसने फिलिस्तीन की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। इतना ही नहीं उन्होंने हमास के वीभत्स हमले की निंदा न करते हुए कहा कि वह कोई आतंकी संगठन नहीं बल्कि एक लिबरेशन आर्मी है। इस दौरान एर्दोगन ने इजरायल का समर्थन करने पर पश्चिमी देशों की निंदा भी की थी।

गाजा शहर में फहराया गया इजरायली झंडा

इजरायल – हमास जंग आज 23वें दिन में प्रवेश कर चुका है। इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) गाजा में दाखिल हो चुकी है। हवाई हमले के बाद आईडीएफ के जवान अब हमास के ठिकानों पर जमीनी हमले कर रहे हैं। इजरायली सेना ने गाजा को युद्धग्रस्त क्षेत्र घोषित कर वहां रह रहे लोगों को इलाका छोड़ देने को कहा है। सेना की ओर से गाजा में इजरायल का नीला – सफेद रंग का झंडा फहराया गया है।



इससे पहले शनिवार देर रात 11 बजे इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मीडिया से कहा, हमास के खिलाफ युद्ध सेकेंड स्टेज में पहुंच गया है। यह एक लंबा युद्ध होगा और हम इसे जीतेंगे। हम न ही आत्मसमर्पण करेंगे और न ही इससे पीछे हटेंगे। नेतन्याहू ने वर्तमान जंग को इजरायल का स्वतंत्रता का दूसरा युद्ध बताया।

बता दें कि इजरायल-हमास जंग में मरने वालों की संख्या 9 हजार को पार कर गई है। इनमें 7500 से अधिक गाजा में रह रहे फिलिस्तीनी हैं। हमास के हमले में 1400 इजरायलियों की मौत हुई है। उसके लड़ाकों ने 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था। जिनमें से 50 की मौत हो चुकी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story