Israel Lebanon War: इजरायल ने उत्तरी लेबनान पर की बमबारी

Israel Lebanon War: 5 अक्तूबर की सुबह पहली बार इज़रायली हमला लेबनान के उत्तरी शहर त्रिपोली पर हुआ, इससे पहले बेरूत के उपनगरों में और बमबारी की गई

Neel Mani Lal
Published on: 5 Oct 2024 10:31 AM GMT
Israel Lebanon War ( Pic- Social- Media)
X

Israel Lebanon War ( Pic- Social- Media) 

Israel Lebanon War: इजरायल ने इस युद्ध में पहली बार लेबनान के उत्तरी शहर त्रिपोली में हमला किया है। यह हमला बेरूत के उपनगरों में बमबारी के बाद हुआ है। इस बीच, पिछले बेरूत हमलों में निशाना बनाए गए हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशेम सफ़ीद्दीन का कोई अता-पता नहीं है।

लेबनान के एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि 5 अक्तूबर की सुबह पहली बार इज़रायली हमला लेबनान के उत्तरी शहर त्रिपोली पर हुआ, इससे पहले बेरूत के उपनगरों में और बमबारी की गई और इज़रायली सैनिकों ने दक्षिणी लेबनान में नए सिरे से ज़मीनी घुसपैठ करने की कोशिश की। त्रिपोली में एक फ़िलिस्तीनी शरणार्थी शिविर पर हमले में हमास का एक अधिकारी, उसकी पत्नी और दो बच्चे मारे गए। हमास से जुड़े मीडिया ने कहा कि हमले में समूह के सशस्त्र विंग के एक नेता की मौत हो गई। सुन्नी बहुल बंदरगाह शहर त्रिपोली पर हमले पर इज़रायली सेना ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की है।

ईरान ने फिर दी चेतावनी

इस बीच ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने चेतावनी दी है कि अगर इज़रायल उसके खिलाफ़ कोई कदम उठाता है या उपाय करता है, तो ईरान का जवाबी हमला पिछले हमले से भी ज़्यादा कड़ा होगा। इज़रायली सेना का अनुमान है कि इस सप्ताह की शुरुआत में लेबनान में अपने जमीनी अभियान की शुरुआत के बाद से उसने लगभग 250 हिजबुल्लाह लड़ाकों को मार गिराया है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराघची सीरियाई अधिकारियों के साथ क्षेत्रीय विकास और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए दमिश्क पहुँचे हैं।

इस बीच लेबनान सरकार ने इज़रायल पर नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है, जिसमें दर्जनों महिलाओं और बच्चों की मौत की ओर इशारा किया गया है। हालाँकि इसने नागरिकों और हिजबुल्लाह लड़ाकों के बीच कुल मिलाकर कितने लोगों की हत्या हुई है, इसका ब्यौरा नहीं दिया है। इज़रायल का कहना है कि वह सैन्य क्षमताओं को निशाना बनाता है और नागरिकों को होने वाले नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाता है। इसने हिज़्बुल्लाह और हमास पर नागरिकों के बीच छिपने का आरोप लगाया है, जिसका वे खंडन करते हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story