×

विमान मार गिराए जाने के बाद सीरिया पर इजरायली हमले

Rishi
Published on: 10 Feb 2018 3:40 PM GMT
विमान मार गिराए जाने के बाद सीरिया पर इजरायली हमले
X

जेरूसलम : इजरायली सेना ने कहा कि शनिवार को एक इजरायली एफ-16 विमान को मार गिराए जाने के बाद सीरिया में हवाई रक्षा प्रणाली और ईरानी लक्ष्यों के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले किए गए। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि उसने तीन हवाई रक्षा बैटरियों और चार ईरानी लक्ष्यों सहित कुल 12 लक्ष्यों पर हमले किए।

आईडीएफ ने बताया कि सीरिया में विमान भेदी मिसाइल के जरिए उसके एक एफ-16 विमान को मार गिराया गया, जिसके बाद हमले शुरू किए गए।

इजरायली विमान सीरिया में ईरानी ड्रोन संचालित केंद्रों पर हमला करने के अभियान पर था। ईरानी और ईरान समर्थित बलों ने राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में लड़ते हुए सीरिया में अपने पैर जमा लिए हैं।

आईडीएफ ने कहा कि उनके पायलट विमान से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे। उनमें से एक पायलट बुरी तरह घायल हो गया है।

कुछ घंटों पहले इजरायल ने घोषणा की थी कि उसने इजरायली सीमा में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले एक ईरानी विमान को मार गिराया है।

ये भी देखें :रूस की सीरिया में ISIS के ठिकानों पर बमबारी जारी, गोला-बारूद भंडार उड़ाए

इजरायली सेना ने कहा कि आईडीएफ ईरानी हमले और सीरियाई प्रतिक्रिया को असामान्य अतिक्रमण और इजरायली संप्रभुता का उल्लंघन मानती है।

इजरायली मीडिया के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव सैन्य मुख्यालय में रक्षामंत्री एविग्डोर लीबरमैन के साथ आपात बैठक की।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story