×

गजब की तकनीक: पलक झपकते 'अदृश्‍य' हो जाएंगे सैनिक, ना कैमरा पकड़ पाएगा ना दूरबीन

इजरायल की पोलारिस सॉल्‍यूशन्‍स (Polaris Solutions) ने एक ऐसी छिपाने की अद्भुत तकनीक को बनाया है जिससे इजरायली सैनिक वर्चुअली अदृश्‍य हो जाएंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 30 Jun 2021 12:18 PM GMT
गजब की तकनीक: पलक झपकते अदृश्‍य हो जाएंगे सैनिक, ना कैमरा पकड़ पाएगा ना दूरबीन
X
कांसेप्ट इमेज (फोटो- सोशल मीडिया)

इजरायल: दुनिया भर के तमाम देश अपनी चौतरफा सुरक्षा के लिए अपने-अपने स्तर पर तैयारियां करते हैं। साथ ही हथियार से लेकर अपनी सैन्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तरह-तरह के ईजाद करते हैं। इस बीच इजरायल (Israel) ने सैनिकों की सुरक्षा के लिए एक ऐसा नेट बनाया है जिसकी खूब चर्चा हो रही है। आईये जानते हैं इसके बारे में-

दरअसल, इजरायल की पोलारिस सॉल्‍यूशन्‍स (Polaris Solutions) ने एक ऐसी छिपाने की अद्भुत तकनीक को बनाया है जिससे इजरायली सैनिक वर्चुअली अदृश्‍य हो जाएंगे। इस 'छलावरण जाल' (Camouflage Net) का इस्‍तेमाल करते ही इजरायली सैनिक देखने में बिल्‍कुल पत्‍थर की तरह से नजर आएंगे जिससे उन्‍हें आसानी से पहचाना नहीं जा सकेगा।

पहनने के बाद पहचाना आसान नहीं

बता दें कि इस तकनीक को किट 300 नाम दिया गया है। इसे छिपाने वाले थर्मल विजुअल कंसीलर (TVC) का इस्‍तेमाल किया गया है, जिसमें धातू, माइक्रोफाइबर और पॉलीमर का इस्‍तेमाल किया गया है। इससे इजरायली सैनिकों को पहचनना असान नहीं होगा। इस मटीरियल को एक हल्‍के स्‍ट्रेचर में तब्‍दील किया जा सकेगा। सबसे बड़ी बात कि इसको पहनने पर इजरायली सैनिकों को इंसानी आंखों और थर्मल इमैजिंग उपकरणों की मदद पहचाना नहीं जा सकेगा।


किट को पहनने के बाद दूरबीन से भी नहीं देख पाएगा दुश्मन

इजरायली रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस शीट को लपेटने के बाद दूर से दूरबीन से घूरने वाला कोई सैनिक उन्हें नहीं देख पाएगा। इजरायली सैनिक इस अत्‍याधुनिक छलावरण जाल को या तो अपने चारों ओर लपेट सकेंगे या उसे मिला सकेंगे जिससे वह देखने में कोई पहाड़ी इलाके की तरह से नजर आएगा। इस शीट का वजन करीब 500 ग्राम है।


इन कामों के लिए प्रयोग हो सकता है किट 300

रिपोर्ट के मुताबिक किट 300 डबल साइडेड है और दोनों ही तरफ अलग अलग रंग हैं। एक तरफ का उपयोग तब किया जाता है जब घने जंगलों में सैनिकों की तैनाती करनी हो। जबकि दूसरी ओर को अधिक रेगिस्तान जैसे क्षेत्रों के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि, कंपनी जरूरत के हिसाब से पैटर्न और कलरिंग को कस्टमाइज करेगी। साथ ही किट 300 वाटरप्रूफ भी है और सैन्य कर्मियों को आश्रय प्रदान कर सकता है। इतना ही नहीं इसे एक छोटे तंबू की तरह खड़ा किया जा सकता है। कुल मिलाकर ये मटैरियल काफी हल्का है, लेकिन इसे फोल्ड करके एक स्ट्रेचर के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। ताकि घायल सैनिकों को अस्पतालों तक पहुंचाया जा सके।

Ashiki

Ashiki

Next Story