×

Israel Hamas War: रात भर में गाज़ा पर सौ हमले, हिजबुल्लाह की हरकतें के चलते सीमाई शहर खाली कराया

Israel Hamas War: इज़राइल की सेना ने हमास पर उस हमले में लगभग 1,400 लोगों की हत्या करने और हिंसा के दौरान कम से कम 250 बंधकों को पकड़ने का आरोप लगाया है। सेना ने कहा है कि हमास ने न केवल इजरायली सैनिकों का अपहरण किया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Oct 2023 4:31 PM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War (Pic:Social Media)

Israel Hamas War: इजरायल के जबर्दस्त हवाई हमलों के बावजूद हमास आतंकी अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहे हैं और रॉकेटों का छोड़ा जाना जारी है। उधर ईरान समर्थित हिजबुल्लाह अपनी गतिविधियों को बढ़ाता जा रहा है और इजरायल पर लगातार गोलाबारी कर रहा है। जिसके चलते इजरायल ने लेबनान सीमा से सटे एक शहर को खाली करा दिया है। इज़राइल ने कहा है कि उसके चल रहे हवाई हमलों ने 20 अक्टूबर को गाजा पट्टी में हमास के सौ से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया। हमास के घातक आतंकवादी हमले से शुरू हुए युद्ध को लगभग दो सप्ताह हो गए हैं।

इज़राइल की सेना ने हमास पर उस हमले में लगभग 1,400 लोगों की हत्या करने और हिंसा के दौरान कम से कम 250 बंधकों को पकड़ने का आरोप लगाया है। सेना ने कहा है कि हमास ने न केवल इजरायली सैनिकों का अपहरण किया, बल्कि दर्जनों नागरिकों का भी अपहरण किया, जिनमें 60 वर्ष से अधिक आयु के 20 लोग और 18 वर्ष से कम आयु के 20 से अधिक लोग शामिल थे। एक वरिष्ठ इजरायली सैन्य नेता ने सैनिकों से कहा कि वे जल्द ही "गाजा को अंदर से देखेंगे।" इससे लगता है कि लंबे समय से अपेक्षित जमीनी आक्रमण कभी भी हो सकता है। लेकिन डर है कि मौजूदा संघर्ष इजरायल की सीमाओं से परे फैल सकता है।


युद्ध फैलने का डर

हिजबुल्लाह ने एक सप्ताह से अधिक समय से इजरायली बलों के साथ घातक गोलीबारी की है। लेकिन अब तक सीमा पार से गोलाबारी अपेक्षाकृत सीमित रही है। ईरान समर्थित शक्तिशाली समूह लेबनान में स्थित है। उसके पास लंबी दूरी के रॉकेटों का एक बड़ा शस्त्रागार है। उत्तरी सीमा पर तनाव बढ़ने के साथ, इज़राइल के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि लेबनानी सीमा के पास किर्यत शमोना शहर के लगभग 20,000 निवासियों को निकाला जाएगा।


इस क्षेत्र में एक और उग्रवादी ताकत जिसे अमेरिका और इज़राइल एक ईरानी प्रॉक्सी समूह मानते हैं, वह हौथी ग्रुप है, जिसने लगभग एक दशक तक क्रूर गृहयुद्ध में यमन की पश्चिमी समर्थित सरकार से लड़ाई लड़ी है। पेंटागन ने कहा है कि लाल सागर में अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक ने हौथी द्वारा लॉन्च की गई क्रूज़ मिसाइलों और ड्रोनों को मार गिराया था, जिनका टारगेट संभवतः इज़राइल था।


पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर. जनरल पैट राइडर ने कहा कि अमेरिका अभी भी आकलन कर रहा है कि मार गिराईं गईं तीन बैलिस्टिक मिसाइलें कहां जा रही थीं। लेकिन अगर वे इजरायल के लिए थीं, तो हमास के अभूतपूर्व हमले के बाद से इजरायल को उसके क्षेत्रीय दुश्मनों से बचाने के लिए यह पहला प्रत्यक्ष अमेरिकी सैन्य हस्तक्षेप होगा।

इस बीच, इराक के बगदाद के पास एक अमेरिकी सैन्य अड्डे को एक नए रॉकेट हमले में निशाना बनाया गया। इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से इराक और सीरिया में अमेरिकी ठिकानों को ड्रोन द्वारा निशाना बनाए जाने की खबरें बढ़ गई हैं। उत्तरी इराक और सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया ने लंबे समय से इस क्षेत्र में अमेरिकी बलों को निशाना बनाया है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने ईरान और उसके क्षेत्रीय सहयोगियों को बार-बार और स्पष्ट रूप से हमास के साथ इज़राइल के युद्ध में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story