×

Israel Missile Attack on Syria: सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल ने मिसाइल से किया हमला, 15 की मौत

Israel Missile Attack on Syria: सीरिया की राजधानी दमिश्क के आवासीय परिसरों पर इजरायल में मिसाइलों से हमला कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में करीब 15 लोगों की मौत हो गयी है।

Jugul Kishor
Published on: 19 Feb 2023 3:26 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2023 4:00 AM GMT)
Israel Missile Attack on Syria
X

Israel Missile Attack on Syria (Pic: Social Media)

Israel Missile Attack on Syria: भूकंप का दर्द झेल रहे सीरिया की राजधानी दमिश्क के आवासीय परिसरों पर इजरायल में मिसाइलों से हमला कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में करीब 15 लोगों की मौत हो गयी है। जबकि कई लोग घायल भी हो गये हैं। इजरायल ने ये मिसाइलों से ये हमला दमिश्क के डमास्कस स्थित बिल्डिंगों पर किया है। सीरिया में 17 फरवरी शुक्रवार को एक और हमला हुआ था। जिसमें 53 लोगों की मौत हो गयी थी। सीरिया में हुए इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी।

रिहायशी इलाकों बनाया निशाना

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीरिया की राजधानी दमिश्क में शनिवार देर रात स्थानीय समयानुसार 12 बजकर 30 मिनट पर जोरदार धमाकों की आवाज सुनाई थी। सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इजरायली दुश्मन के कब्जे वाले गोलन हाइट्स की दिशा से दमिश्क और इसके आसपास के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाते हुए हमला किया है। इसके अलावा बताया कि ये हमला वहां हुआ है जहां वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी, सिक्योरिटी ब्रांच और खुफिया मुख्यालय है।

इससे पहले 2 जनवरी को इजराइल ने दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला किया था। जिसमें दो सैनिकों सहित चार लोगों की मौत हो गयी थी। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, उस समय इजराइल ने हवाई अड्डे और उसके आसपास के इलाकों में हिज़्बुल्लाह और ईरानी समर्थक समूहों के लिए एक हथियार गोदाम सहित ठिकानों पर हमला किया था।

जानें इजरायल और सीरिया के बीच क्यों होता है विवाद

बता दें कि इजरायल और सीरिया के बीच काफी लंबे समय से विवाद हो रहा है। इस विवाद की मुख्य वजह है गोलान हाइट्स का इलाका। जिसे गोलान पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये क्षेत्र कभी सीरिया का हुआ करता था लेकिन 1967 में इस जगह पर इजरायल ने अपना कब्जा जमा लिया। इसी वजह से दोनों देशों के बीच विवाद होता रहता है। इजरायल ने सीरिया के ऊपर 2022 से लेकर अब तक 40 से ज्यादा बार हमला कर किये हैं, जिसमें भारी संख्या में जानमाल का नुकसान हो चुका है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story