IDF Intelligence Operation: इजरायलली सेना ने इस्लामिक जिहाद के टॉप आतंकी को ढेर किया

IDF Intelligence Operation: आईडीएफ के अनुसार, अल-जबरी उत्तरी गाजा में इस्लामिक जिहाद के लिए हथियार निर्माण के बुनियादी ढांचे की फंडिंग के लिए जिम्मेदार था।

Neel Mani Lal
Published on: 2 Aug 2024 1:07 PM GMT
IDF Intelligence Operation ( Social- Media- Photo)
X

IDF Intelligence Operation ( Social- Media- Photo)

IDF Intelligence Operation: इजरायली सेना (आईडीएफ) ने एक खुफिया ऑपरेशन में फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के एक टॉप नेता मोहम्मद अल-जबरी को मार गिराया है। वह आतंकी संगठन में हथियार उत्पादन का उप प्रमुख था।आईडीएफ के अनुसार, अल-जबरी उत्तरी गाजा में इस्लामिक जिहाद के लिए हथियार निर्माण के बुनियादी ढांचे की फंडिंग के लिए जिम्मेदार था।अल-जबरी कथित तौर पर संगठन के आतंकवादियों को वेतन और धन के वितरण का भी प्रभारी था और संगठन की रॉकेट निर्माण क्षमताओं और बुनियादी ढांचे में सक्रिय रूप से भाग लेता था।

आईडीएफ ने कहा है कि अल-जबरी को खत्म करने के लिए सटीक गोला-बारूद, निगरानी और अतिरिक्त खुफिया जानकारी का इस्तेमाल किया गया ताकि नागरिकों को कम से कम नुकसान पहुँचे।1979 में स्थापित फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह इस्लामिक जिहाद मुख्य रूप से गाजा में स्थित है और दक्षिणी इज़राइल पर रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार रहा है। इसका नेतृत्व रमज़ान सलाह करता है और ये संगठन ईरान द्वारा वित्तपोषित है।


30 आतंकवादी मारे गए

सेना ने आगे बताया कि हमले के अलावा, 162वीं डिवीजन के आईडीएफ सैनिकों ने राफा के क्षेत्र में ऑपरेशन जारी रखीं, जिसके परिणामस्वरूप पिछले 24 घंटों में लगभग 30 आतंकवादियों का सफाया हो गया। आईडीएफ ने कहा कि सैनिकों ने आतंकवादियों को खत्म करने के लिए सटीक, खुफिया-आधारित गतिविधियों को अंजाम दिया। ये हमले नजदीकी मुठभेड़ों और हवाई हमलों के दौरान किए गए।


सुरंग की पहचान

आतंकवादियों के सफाए के अलावा, आईडीएफ की 16वीं ब्रिगेड के सैनिकों ने मध्य गाजा में अभियान शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप एक आतंकी सुरंग का पता चला, जिसमें से आतंकवादियों का एक समूह सैनिकों पर हमला करने के लिए निकला था।सुरंग की खोज के बाद, इज़राइल वायु सेना ने उसमें मौजूद आतंकवादियों को खत्म कर दिया। इसके बाद वायु सेना ने एक अन्य बिल्डिंग पर हमला किया, जिसमें कई विस्फोटक उपकरण और हथियार रखे हुए थे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story