×

Israel Hamas War: हमास पर अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, अस्पताल पर हमले के बाद लगाया आर्थिक प्रतिबंध, इजरायल UN में देगा सबूत

Israel Hamas War Updates: अमेरिका ने फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के 10 सदस्यों पर बैन लगा दिया है। साथ ही, अमेरिका की ओर से फलस्तीनी चरमपंथी संगठन पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा दिया।

aman
Report aman
Published on: 19 Oct 2023 1:42 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2023 1:42 AM GMT)
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War (Social Media)

Israel Hamas War Updates: इजरायल और फिलिस्तीनी चरमपंथी हमास के बीच बीते 13 दिनों से युद्ध जारी है। हमास की ओर से इस जंग की शुरुआत हुई थी। जिसका इजरायल ने भी करारा जवाब दिया। इजरायली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर जमकर हमला बोला है। इसी बीच गाजा के अल अहली अस्पताल (Blast in Gaza Al Ahli Hospital) पर भीषण हमले में एक झटके में 500 लोगों की मौत हो गई। हालांकि, इजरायल ने साफ कहा, ये हमला उसकी ओर से नहीं हुए थे। वहीं, हमास ने इस अटैक के लिए इजरायल को ही जिम्मेदार ठहराया है।

अब इजरायल (Israel Hamas Conflict) की ओर से कहा गया है कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को सबूत देगा। जिससे स्पष्ट हो पाएगा कि, ये हमला इजरायल ने नहीं किया था। इजरायली विदेश मंत्री ने इस संबंध में एक बयान जारी किया। साथ ही, अमेरिका ने हमास से जुड़े 10 सदस्यों और एक यूनिट पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अमेरिका की हमास पर बड़ी कार्रवाई

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 'अमेरिका ने फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के 10 सदस्यों पर बैन लगा दिया है। साथ ही, अमेरिका की ओर से फलस्तीनी चरमपंथी संगठन पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा दिया। इस बैन के बाद हमास गाजा (Gaza), सूडान (Sudan), तुर्किए (Turkey), अल्जीरिया (Algeria) और कतर (Qatar) में आर्थिक गतिविधियों को अंजाम नहीं दे पाएगा।

'इजरायल के लोगों में अद्भुत साहस'

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने आज कहा, 'हमास ने भीषण अत्याचार किए हैं। मैं इजरायल के लोगों से कहना चाहता हूं कि उनका साहस, उनकी प्रतिबद्धता, उनकी बहादुरी अद्भुत है। ये आश्चर्यजनक है।' इस बीच, अमेरिकी वित्त विभाग (US Financial Department) ने आज ईरान समर्थित फिलिस्तीनी समूह हमास से जुड़े 10 लोगों और एक यूनिट के खिलाफ 'आतंकवाद से संबंधित' प्रतिबंध लगाए हैं। इस बारे में अमेरिका के ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन (Janet Yellen) ने एक बयान जारी किया। जिसमें उन्होंने कहा, 'बच्चों सहित इजरायली नागरिकों के क्रूर नरसंहार के बाद अमेरिका हमास के फाइनेंसरों और सुविधा देने वालों को निशाना बनाने के लिए त्वरित तथा निर्णायक कार्रवाई कर रहा है।'

बाइडेन- हम सार्वजनिक रूप से इजरायल के साथ

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) बुधवार को इजरायल पहुंच अपने मित्र के प्रति प्रतिबद्धता दिखाई। उन्होंने तेल अवीव में कहा, 'ऐसा मालूम होता है कि गाजा के अल-अहली अस्पताल (Al Ahli Hospital Blast) में धमाका इजरायल के बजाय गाजा के आतंकवादी समूहों की वजह से हुआ है। बाइडेन ने कहा कि, मैं कल गाजा के अस्पताल में हुए विस्फोट से बहुत दुखी और गुस्से में हूं। जो मंजर मैंने देखा, उसके आधार पर ऐसा लग रहा है कि यह दूसरी ओर से किया गया था। उन्होंने कहा कि, हम सार्वजनिक रूप से इजरायल के साथ खड़े हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story