×

Israel-Hamas War: 'गाजा में स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा जाएगी'...WHO की चेतावनी, इजरायल ने कहा- कोई हमें नैतिकता का उपदेश ना दे

Israel Hamas War: फिलिस्तीनी आतंकी समूह हमास ने इजरायल पर अचानक हवाई हमले किए थे। जिसके जवाब में इजरायली रक्षा बलों ने हमास के मुख्य ठिकानों को निशाना बनाया। इजरायली सेना के एक आदेश में गाजा पट्टी के नागरिकों को सुदूर जाने के लिए कहा गया है।

aman
Report aman
Published on: 13 Oct 2023 11:18 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2023 11:26 AM GMT)
Israel-Hamas War
X

इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्ज़ (Social Media)

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध के मध्य विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा है कि, गाजा में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली टूटने की कगार पर है। इजरायल द्वारा गाजा पट्टी (Gaza Strip) में बिजली, भोजन, पानी और ईंधन को पूरी तरह से रोकने की घोषणा के बाद वैश्विक एजेंसी ने ये चेतावनी दी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि, युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा रही है। अगर, पूर्ण नाकेबंदी के बीच गाजा पट्टी में ईंधन और जीवन रक्षक स्वास्थ्य तथा मानवीय आपूर्ति तत्काल नहीं पहुंचाई जा सकी, तो मानवीय आपदा को रोकने के लिए समय समाप्त हो रहा है।' WHO के इस बयान पर इजरायल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी।

गाजा पट्टी में रह रहे 22 लाख फ़िलिस्तीनी

आपको बता दें, जंग का मैदान बन चुके गाजा पट्टी में तक़रीबन 22 लाख फ़िलिस्तीनी रहते हैं। ये वही इलाका है जिसे आतंकवादी संगठन हमास का 'घर' कहा जाता है। हमास के लड़ाके इसी क्षेत्र में रहते हैं। इसी हमास ने साल 1973 के योम किप्पुर युद्ध (Yom Kippur War) के बाद इजरायल पर बीते 07 अक्टूबर, 2023 को सबसे बड़ा हमला किया है। हमास के आतंकवादियों ने न सिर्फ इजरायल के लोगों की हत्या की, बल्कि उनके सैनिकों को भी बंधक बनाया है। इसके जवाब में इजरायली रक्षा बलों ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है।

'जब तक हमास इजरायली बंधकों को रिहा नहीं करता...'

इस बीच, इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्ज़ (Israel Katz) ने गुरुवार को कहा कि, 'जब तक हमास इजरायली बंधकों को रिहा नहीं करता, तब तक देश गाजा पट्टी के भीतर बिजली (Electricity), पानी और ईंधन (Fuel) सहित बुनियादी संसाधनों या मानवीय सहायता की अनुमति नहीं देगा'। काट्ज़ ने सोशल मीडिया पोस्ट एक्स पर एक पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, 'गाजा को मानवीय सहायता? जब तक इजरायली अपहृतों की घर वापसी नहीं हो जाती, तब तक कोई बिजली का 'स्विच ऑन' नहीं किया जाएगा। कोई जल हाइड्रेंट नहीं खोला जाएगा। ईंधन का कोई ट्रक प्रवेश नहीं करेगा। उन्होंने कहा, मानवतावादी के लिए मानवतावादी बनें और कोई हमें नैतिकता का उपदेश नहीं देगा।

क्या कहा WHO ने?

आपको बता दें, डब्ल्यूएचओ ने गाजा की चर्चा करते हुए कहा कि, 'अस्पतालों में हर दिन केवल कुछ घंटे बिजली होती थी। उन्हें ईंधन भंडार को सीमित करने के लिए मजबूर किया जा रहा। जो अब तेजी से समाप्त हो रहा। WHO ने विदेशी मीडिया के हवाले से कहा, 'अस्पतालों में हर दिन महज कुछ घंटे ही बिजली आपूर्ति होती है, क्योंकि वे घटते ईंधन भंडार को राशन देने और सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को बनाए रखने के लिए जनरेटर पर निर्भर रहने को मजबूर होते हैं। यहां तक ​​कि, इन कार्यों को भी कुछ दिनों में बंद करना होगा। जब ईंधन स्टॉक खत्म हो जाएगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story