×

Israel-Hamas War: इजरायल के अल्टीमेटम के बाद हजारों लोगों ने गाजा छोड़ा, सड़कों पर दहशत, भाग रहे फिलिस्तीनी

Israel-Hamas War Updates : इजरायल की तरफ से 24 घंटे के भीतर उत्तरी गाजा खाली करने के अल्टीमेटम के बाद सड़कों पर भगदड़ की स्थिति है। पश्चिमी देशों की तरफ से लगातार इजरायल को समर्थन मिल रहा है। वहीं, UN ने कहा, बड़ी संख्या में लोगों का जान बचाकर भागना घातक साबित हो सकता है।

aman
Report aman
Published on: 13 Oct 2023 4:41 PM GMT
Israel-Hamas War: इजरायल के अल्टीमेटम के बाद हजारों लोगों ने गाजा छोड़ा, सड़कों पर दहशत, भाग रहे फिलिस्तीनी
X

Israel Hamas War : इजरायल और फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के बीच टकराव की अब डराने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। इजरायली सेना ने गाजा सिटी में रहने वाले करीब 11 लाख लोगों को वहां से चले जाने का निर्देश दिया है। जिसके बाद गाजा के इलाकों में भगदड़ के हालात हैं। दरअसल, इजरायल ने महज 24 घंटे में क्षेत्र खाली करने का अल्टीमेटम दिया है। इजरायल की तरफ से जमीनी कार्रवाई की आशंका तेज हो गई है। गाजा की सड़कों पर जहां-तहां लोगों की भीड़ और गाड़ियां नजर आ रही है।

गाजा के इलाके में हर कोई अपने निजी वाहन सहित अन्‍य माध्‍यमों से शहर से भागता नजर आ रहा है। तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि, कैसे लोग अपनी कारों की छत पर गद्दे सहित अन्य सामान लादकर परिवार सहित शहर छोड़ रहे हैं। कुछ फोटोज में बड़े ट्रकों और केंटर पर चढ़कर लोग भाग रहे हैं।

इजरायल का अल्टीमेटम, जल्द खाली हो उत्तर गाज़ा

आतंकी संगठन हमास द्वारा किए गए हमलों में इजरायल को जान-माल का भारी नुकसान पहुंचा है। अब इजरायल की तरफ से की जा रही जवाबी कार्रवाई के बाद गाजा की धरती गोले, बारूद से कांप रही है। इजरायल ने शुक्रवार (13 अक्टूबर) को उत्तरी गाजा (Northern Gaza) खाली करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। जिसके बाद ये आशंका जाहिर की जा रही है कि आने वाले समय में हमले और तेज होने वाले हैं।


नेतन्याहू- हमास ISIS से भी बदतर

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने राजधानी तेल अवीव में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (US Defense Secretary Lloyd Austin) से मुलाकात की। इस दौरान पीएम नेतन्याहू ने कहा, 'हमास आईएसआईएस से भी बदतर है। जिस तरह पूरी सभ्य दुनिया ISIS से लड़ने के लिए एकजुट हुई है, उसी तरह दुनिया को हमास से लड़ने में हमारी मदद करने के लिए एकजुट होना होगा।'

गाज़ा से हजारों लोग पैदल ही भाग रहे

इस बीच, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को इजरायल के फोर्स ने वेस्ट बैंक में 11 नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी। बड़ी संख्या में लोग उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की ओर जा रहे हैं। गाजा के उत्तरी और मध्य क्षेत्रों से हजारों लोगों को पैदल या अपनी गाड़ियों से दक्षिणी गाजा की तरफ जा रहे हैं। इजरायल ने सीमा पर भारी संख्या में IDF के टैंकों की तैनाती की है।


गाजा में मरने वालों की संख्या 1800 के करीब

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 'गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,799 हो गई है, जबकि 6,388 लोग घायल हैं। जिनका इलाज चल रहा है। हमास हमले के बाद इजरायल जवाबी कार्रवाई कर रहा है।

UN- लोगों का जान बचाकर भागना घातक साबित हो सकता है

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने आगाह किया है कि, 'इतनी बड़ी संख्या में लोगों का जान बचाकर भागना घातक साबित हो सकता है। वहीं, हमास ने इजरायली सेना (israeli army) के इस निर्देश को खारिज कर दिया। लोगों से अपने घरों में रहने को कहा है।' गौरतलब है कि, हमास ने पिछले शनिवार को इजरायल पर ताबड़तोड़ 5000 रॉकेट दागे थे। जिसके जवाब में इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने हमास के मुख्य ठिकानों को निशाना बनाकर कार्रवाई की।

'...क्या आप जिंदा रहने वाले हैं'

इजरायल के निकासी आदेश में गाजा सिटी (Gaza City) का हिस्सा भी आता है। इस आदेश के बाद नागरिकों के बीच भारी दहशत है। गाजा सिटी में 'पैलेस्टीनियन रेड क्रीसेंट' (Palestinian Red Crescent) की प्रवक्ता नेबाल फारसाख ने रुंधे गले से कहा, 'भोजन के बारे में भूल जाइए, बिजली, ईंधन के बारे में भूल जाइए। इस वक्त की चिंता बस यही है कि क्या आप जिंदा रहने वाले हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story