×

Israel – Hamas War: गाजा में बिजली-पानी सप्लाई बंद होने से हाहाकार, इजरायल की दो टूक, पहले रिहा किए जाएं अपह्त नागरिक

Israel – Hamas War: इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्स ने एक्स पर लिखा, गाजा को मानवीय सहायता ? जब तक इजरायली बंधकों की घर वापसी नहीं हो जाती, जब तक कोई बिजली का स्विच ऑन नहीं किय़ा जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Oct 2023 10:56 AM GMT
Israel – Hamas War
X

Israel – Hamas War (सोशल मीडिया) 

Israel-Hamas War: जेरूसलम इजरायलःहमास युद्ध भीषण रूप अख्तियार करता नजर आ रहा है। आतंकी संगठन हमास के बर्बर हमले से इजरायल बुरी तरह बौखलाया हुआ है। एक हजार से अधिक उसके नागरिक मारे गए हैं। इजराइली सरकार ने हमास को पूरी तरह से नेस्तनाबूद करने की कसम खा ली है। गाजा पर भीषण हवाई हमले हो रहे हैं, जिसके कारण यह छोटा सी जमीन का टुकड़ा मलबे के ढ़ेर में तब्दील होता नजर आ रहा है।

इजरायल ने हमास पर दबाव बनाने के लिए उसकी सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया है और सप्लाई लाइन बंद कर दी है। जिससे रोजमर्रा की जरूरी चीजों के अलावा खाद्य पदार्थों की किल्लत शुरू हो गई है। इतना ही नहीं बिजली और पानी की आपूर्ति भी रोक दी गई है। यूएन एजेंसी की मानें तो गाजा में महज 10-12 दिन का खाना ही बचा रह गया है। बिजली और पानी की सप्लाई ठप होने से वहां हाहाकार मच गया है। जिससे गाजा में बीते 20 सालों का सबसे बड़े मानवीय संकट खड़ा हो गया है।

आलोचना पर इजरायल की दो टूक

ईंधन और पानी जैसी अन्य जरूरी चीजों की आपूर्ति रोकने के इजरायल के फैसले की आलोचना भी हो रही है। गाजा के लोगों को हो रही दिक्कतों का हवाला देते हुए इजरायल से अपने फैसले को वापस लेने को कहा जा रहा है। जिस पर इजराइली सरकार ने दो टूक जवाब दिया है। बेंजामिन नेतन्याहू सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि वो गाजा के नागरिकों को तब तक राहत नहीं देगा, जब तक हमास उसके अपह्त नागरिकों को छोड़ नहीं देता। दुनिया हमें नैतिकता का उपदेश न दे।

इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्स ने एक्स पर लिखा, गाजा को मानवीय सहायता ? जब तक इजरायली बंधकों की घर वापसी नहीं हो जाती, जब तक कोई बिजली का स्विच ऑन नहीं किय़ा जाएगा। कोई जल हाइड्रेंट नहीं खोला जाएगा और कोईं ईंधन से लदा ट्रक गाजा में प्रवेश नहीं करेगा। साथ ही जो देश इजरायल को नसीहत दे रहे हैं, उन पर पलटवार करते हुए काट्स ने कहा कि हमें नैतिकता का पाठ न पढ़ाया जाए।

हमास ने बंधकों की हत्या करने की दी है धमकी

इजरायल ने छह अक्टूबर को अचानक इजरायल पर बड़ा हमला करके वहां के कई नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया। इसके अलावा करीबी 150 इजराइलियों को बंधक भी बना लिया है, जिसे गाजा में किसी अज्ञात स्थान पर रखा गया है। आतंकी संगठन ने इजरायल को धमकी दी है कि अगर उसने बमबारी नहीं रोकी तो सभी बंधकों की हत्या कर दी जाएगी। हमास ने कहा कि एक-एक को फांसी दी जाएगी और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग कर दुनिया को दिखाएगा। हालांकि, इस धमकी के बावजूद इजरायल का ताबड़तोड़ हवाई हमला जारी है। बंधकों को छुड़ाने के लिए इजरायली सेना गाजा में घुसने की योजना बना रही है।

लगातार बढ़ रहा मृतकों का आंकड़ा

इजरायल-हमास के बीच जारी संघर्ष उस इलाके में रह रहे लोगों के लिए काल साबित हो रहा है। हर पल लोगों की जान जा रही है। निर्दोष-निहत्थे नागरिक जंग की आग में जल रहे हैं। जंग में जान गंवाने वालों का आंकड़ा तीन हजार को पार कर चुका है।

दुनियाभर के इजराइली लौट रहे वतन

युद्ध के दौरान अक्सर देखा गया है कि लोग अपना देश छोड़कर सुरक्षित मुल्क जाने लगते हैं। लेकिन दुनियाभर के इजराइली इन दिनों अपना देश वापस लौटने के लिए बेताब नजर आ रहे हैं। हजारों की संख्या में इजराइली में जंग में शामिल होने के लिए अपने वतन लौट रहे हैं। ग्रीस से लेकर अमेरिका तक के हवाई अड्डों पर इजराइली नागरिकों की भारी भीड़ है। बता दें कि इजरायल ने रिजर्व सैनिकों की संख्या बढ़ाकर 3 लाख 60 हजार कर दी है। इसलिए दुनियाभर में रह रहे इजराइलियों के बीच वतन लौटने की होड़ मच गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story