×

Joe Biden in Israel: 'गाजा अस्पताल में ब्लास्ट के पीछे इजरायल नहीं', नेतन्याहू को मिला अमेरिकी प्रेसिडेंट बाइडेन का साथ

Joe Biden in Israel: अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने गाजा अस्पताल विस्फोट मामले में बड़ा बयान दिया। युद्ध के बीच इजरायल पहुंचे बाइडन ने कहा कि, गाजा पट्टी के अस्पताल में जो विस्फोट हुआ है वह इजराइल के कारण नहीं हुआ। बाइडेन ने इजरायल को क्लीन चिट दी।

aman
Report aman
Published on: 18 Oct 2023 11:34 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 11:49 AM GMT)
Joe Biden in Israel
X

Joe Biden and Benjamin Netanyahu (Social Media)

Israel Hamas War : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने बुधवार (18 अक्टूबर) को गाजा के एक अस्पताल में विस्फोट मामले पर बड़ा बयान दिया। इजरायल-हमास जंग के बीच इजरायल पहुंचे बाइडेन ने कहा कि, 'गाजा पट्टी (Gaza Strip) के अस्पताल में जो विस्फोट हुआ है। वह इजराइल के कारण नहीं हुआ था। उन्होंने कहा, अस्पताल में ब्लास्ट के समय काफी लोग थे। ऐसे में निश्चित नहीं है कि विस्फोट की असल वजह क्या था।'

तेलल अवीव (Joe Biden in Israel, israel hamas conflict, joe biden israel visit, gaza hospital explosion, israel war latest updates, Joe Biden Tel Aviv visit, world news, Israel-Palestine War) में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बैठक के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से कहा, 'कल गाजा के अस्पताल में हुए धमाके से मुझे बहुत दुख पहुंचा है। मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा लग रहा है कि ये काम आपने नहीं, बल्कि दूसरी टीम ने किया है। लेकिन, वहां बहुत सारे लोग थे, जिन्हें नहीं पता है कि किस कारण से विस्फोट हुआ। आपको बता दें, बाइडेन की इजरायल में रुकने के बाद न जाने की योजना थी, मगर अस्पताल में विस्फोट के बाद वहां बैठकें रद्द कर दी गई।

जो बाइडेन ने क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक मीटिंग के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा, 'मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा लग रहा है कि इस हमले के पीछे इजरायल का हाथ नहीं है। संभव है कि, ये किसी और समूह ने कराया है। ज्ञात हो कि, इस विस्फोट में सैंकड़ों लोगों की जान गई। उन्होंने आगे कहा कि, विस्फोट के समय अस्पताल में काफी संख्या में लोग थे। इसलिए निश्चित तौर पर कहना सही नहीं होगा कि ब्लास्ट का कारण क्या था।'

...तो क्या फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वहां के अस्पताल पर इजरायली हवाई हमले के कारण बड़ा धमाका हुआ है। हालांकि, इजरायली सेना (Israeli Army) ने इसमें शामिल होने से इनकार किया है। इजरायली सेना ने एक अन्य आतंकवादी समूह फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (Palestinian Islamic Jihad) के एक असफल रॉकेट को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, उस संगठन ने भी हमले की जिम्मेदारी लेने से साफ इनकार कर दिया।

इजरायल के राष्ट्रपति ने किया बाइडेन का स्वागत

उल्लेखनीय है, इजरायल-हमास युद्ध का आज 13वां दिन है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने मित्र राष्ट्र पहुंचे हैं। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव के बेन गुरिअन एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया। इस दौरान बाइडेन ने नेतन्याहू को देखते ही उन्हें गले लगा लिया। बाइडेन का स्वागत करने के लिए इजरायल के राष्ट्रपति इससाक हर्जोग (Israeli President Isaac Herzog) भी वहां मौजूद रहे।

PM मोदी ने भी जताया दुख

गाजा के अस्पताल पर हमले में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने पर दुख व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'जारी संघर्ष में आम नागरिकों का हताहत होना गंभीर चिंता का विषय है। इसमें शामिल लोगों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story