×

Israel-Hamas War: मध्य गाजा में इजरायली हवाई हमला, 68 लोग मारे गये

Israel-Hamas War: हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में समुदायों पर हमला किया था, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 240 को बंधक बना लिया था। उसके बाद से हालात लगातार बदतर होते गए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Dec 2023 9:23 AM GMT
Israel-Hamas War
X

Israel-Hamas War   (photo: social media )

Israel-Hamas War: तेल अवीव इजरायल ने हमास के खिलाफ अपने हमले और तेज कर दिए हैं। ताजा कार्रवाई मध्य गाजा में हुई जिसमें इजरायली हमले में कम से कम 68 लोग मारे गए। इस वीकेंड में युद्ध में मारे गए इजरायली सैनिकों की संख्या भी बढ़कर 17 हो गई है। हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में समुदायों पर हमला किया था, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 240 को बंधक बना लिया था। उसके बाद से हालात लगातार बदतर होते गए हैं।

मध्य गाजा स्थित दीर अल-बलाह के पूर्व में मघाज़ी शरणार्थी शिविर पर हमले के बाद अस्पताल के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, 68 मौतों में कम से कम 12 महिलाएं और सात बच्चे शामिल हैं।

इससे पहले, गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरने वालों की संख्या 70 बताई थी। इजरायली सेना ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

बेथेलेहम में सन्नाटा

इस बार क्रिसमस पर वेस्ट बैंक में बेथलेहम में सन्नाटा छाया हुआ है वहां अवकाश समारोह भी रद्द कर दिए गए हैं। जबकि पड़ोसी देश मिस्र में, बंधकों की एक और अदला-बदली के समझौते पर अस्थायी प्रयास जारी हैं। युद्ध ने गाजा के कुछ हिस्सों को तबाह कर दिया है, लगभग 20,400 फिलिस्तीनी मारे गए और क्षेत्र के 23 लाख लोगों में से लगभग सभी विस्थापित हो गए हैं।

बढ़ती जा रही मौतें

गाजा में जमीनी हमले शुरू करने के बाद से 156 इजरायली सैनिक मारे जा चुके हैं और इससे इजरायली में लोगों में आक्रोश भी है। लेकिन ज्यादातर इजरायली अभी भी बड़े पैमाने पर हमास की शासन और सैन्य क्षमताओं को कुचलने और शेष 129 बंदियों को रिहा करने के देश के घोषित लक्ष्यों के पीछे खड़े हैं। यह इज़रायल के हमले के ख़िलाफ़ बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव और फ़िलिस्तीनियों के बीच बढ़ती मौत और अभूतपूर्व पीड़ा के बावजूद है।

और कोई विकल्प नहीं

इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि युद्ध ने हमें बहुत भारी कीमत चुकाई है, लेकिन हमारे पास लड़ाई जारी रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित एक भाषण में, इज़राइली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने देश से एकजुट रहने की अपील की। यह क्षण एक परीक्षा है। हम न तो टूटेंगे और न ही पलक झपकायेंगे।

लेकिन इजरायल में उनकी सरकार के खिलाफ व्यापक गुस्सा है, जिसकी कई लोग 7 अक्टूबर को नागरिकों की रक्षा करने में विफल रहने और उन नीतियों को बढ़ावा देने के लिए आलोचना करते हैं, जिन्होंने हमास को वर्षों से ताकत हासिल करने की अनुमति दी। नेतन्याहू ने सैन्य और नीतिगत विफलताओं के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने से परहेज किया है।

हमास मुख्यालय तबाह

इजरायली सेना ने कहा है कि उसने उत्तरी गाजा में हमास के भूमिगत मुख्यालय को नष्ट करने का काम पूरा कर लिया है, जो विशाल सुरंग नेटवर्क को खत्म करने और शीर्ष कमांडरों को मारने के ऑपरेशन का हिस्सा है, जिसके बारे में इजरायली नेताओं ने कहा है कि इसमें कई महीने लग सकते हैं।

इस बीच फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के प्रमुख ज़ियाद अल-नखलाह बातचीत के लिए मिस्र पहुंचे हैं। हमास ने कहा है कि वह लड़ाई समाप्त होने के बाद ही बंधकों को रिहा करने पर विचार करने के लिए तैयार है। हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हानियेह ने कुछ दिन पहले बातचीत के लिए काहिरा की यात्रा की थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story